1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने क्यों बना लिया था 2018 में क्रिकेट छोड़ने का मन, कहा- नहीं मिल रहा था…

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने क्यों बना लिया था 2018 में क्रिकेट छोड़ने का मन, कहा- नहीं मिल रहा था…

Why Indian spinner Ravichandran Ashwin made up his mind to quit cricket in 2018; भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का बयान। 2018 में अश्विन ने क्यों बनाया था क्रिकेट छोड़ने का मन। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अश्विन का हुआ चयन।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 2018 और 2020 के बीच कई बार सन्यास लेने के बारे में सोचा था। इसे लेकर उन्हें निराशा भी हुई थी, क्योंकि उन्होंने कई बार टीम इंडिया को अपनी बदौलत जीत दिलाया था। इसके बावजूद भी उन्हें लोगों का समर्थन नहीं मिल रहा था। जब वो चोट की समस्या से जूझ रहे थे।

अश्विन ने मंगलवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो को बताया कि, ‘2018 और 2020 के बीच, मैंने विभिन्न बिंदुओं पर खेल को छोड़ने पर विचार किया था। चोटों के कारण मुझे बेहद परेशानी होती थी, यहां तक की मैं छह गेंद फेंकता था तो मेरी सांसें फुल जाती थी। मैं जितनी मेहनत करता था, उसका मुझे फायदा नहीं हो रहा था।’

इस ऑफ स्पिनर ने कहा कि जब वह उस दौर से गुजर रहे थे तो लोग पर्याप्त संवेदनशील नहीं थे और उन्होंने अपने इरादे और लड़ने की इच्छा पर जोर देना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा, ‘आप मुझे कुछ भी कह सकते हैं या आप मुझे बाहर निकाल सकते हैं, जो की ठीक है। लेकिन आप मेरे इरादे या मेरे संघर्ष पर संदेह नहीं कर सकते हैं, जिससे मुझे बहुत दुख पहुंचा है। मैंने कई कारणों से संन्यास के बारे में सोचा। मुझे लगा कि लोग मेरी चोटों के प्रति संवेदनशील नहीं थे। मैंने देखा है कि बहुत सारे लोगों का समर्थन किया गया है, मुझे क्यों नहीं? मैंने टीम के लिए बहुत सारे मैच जीते हैं और मेरा ही कोई समर्थन नहीं कर रहा है।’

अश्विन ने कहा कि उन्होंने महसूस किया कि उनके करियर में कई बार उतार-चढ़ाव आए हैं। ऐसे समय में उनकी पत्नी और पिता ही उनका समर्थन कर रहे थे। जो हमेशा आशावादी थे कि मैं वापसी करूंगा। आपको बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा। जिसमें अश्विन गेंदबाजी करते नजर आएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...