1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. वीवीएस लक्ष्मण ने एनसीए के अध्यक्ष के पद को किया स्वीकार, जाने क्या-क्या होगी जिम्मेदारी

वीवीएस लक्ष्मण ने एनसीए के अध्यक्ष के पद को किया स्वीकार, जाने क्या-क्या होगी जिम्मेदारी

VVS Laxman accepted the post of NCA President; वीवीएस लक्ष्मण ने एनसीए के प्रमुख के पद के लिए बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकारा। साल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के मेंटॉर के पद पर बने हुए।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : भारत की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के पद के लिए बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। साल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के मेंटॉर के पद पर बने हुए। वह दिसंबर के मध्य से अपना कार्यभार संभालेंगे। पहली बार होगा कि रिटायरमेंट के बाद लक्ष्मण के पास भारतीय क्रिकेट की कोई बड़ी जिम्मेदारी होगी। ईएसपीएन क्रिकइंफो को पता चला है कि लक्ष्मण ने इस सप्ताहंत पर एनसीए का अध्यक्ष बनने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को जानकारी दे दी है कि वह उनके मेंटॉर नहीं रहेंगे। वह 2013 से सनराइजर्स की टीम के साथ इस जिम्मेदारी के साथ थे।

बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक लक्ष्मण की नियुक्ति और कार्यकाल की जानकारी नहीं दी है। यह बार होगा जब लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट में एक प्रभावी जिम्मेदारी संभालेंगे।

कोचिंग की बात करें तो 47 वर्षीय लक्ष्मण छह साल तक क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल के बल्लेबाजी सलाहकार रहे हैं। उन्हें सीएबी ने ‘विजन 2020’ कार्यक्रम के तहत अपने साथ जोड़ा था। इसका मकसद बंगाल में जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं की पहचान करना और उन्हें निखारना था। लक्ष्मण को यह भूमिका पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने दी थी जो 2014 में कैब के जॉइंट-सेकेटरी थे।

गांगुली इस बार फिर अगुआई कर रहे हैं। इस बार वह बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं और लक्ष्मण की एनसीए का अध्यक्ष बनाने में भी उनकी ही अहम भूमिका है। राहुल द्रविड़ पहले नैशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख थे लेकिन उनके टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने के बाद यह जिम्मेदारी अब लक्ष्मण को मिलेगी।

एनसीए के निदेशक के तौर पर लक्ष्मण की पहली जिम्मेदारी जूनियर व सीनियर स्तर पर महिला और पुरुष टीम के लिए रोडमैप तैयार करना होगा। लक्ष्मण को सिलेक्टर्स के साथ सहयोग करके इंडिया ए और अंडर-19 की टीम को चुनना और मैनेज करना है। इसमें कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति भी शामिल है।

लक्ष्मण के लिए अच्छी बात है कि उन्हें द्रविड़ द्वारा पहले से स्थापित संस्था को संभालेंगे। लक्ष्मण के सपॉर्ट के लिए बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग कोच होंगे। लेकिन बीसीसीआई ने अभी कई इंटरव्यू लेने के बाद भी अभी तक उनके नाम जाहिर नहीं किए हैं।

इस बीच बोर्ड ने सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सितांशु कोटक को साउथ अफ्रीका के भारत ए के दौरे के लिए हेड-कम-बैटिंग कोच नियुक्त किया है। यह दिसंबर-जुलाई में टीम इंडिया के टूर का शैडो टूर होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...