1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टी20 विश्व कप कई मायनों में रहा खास, रिकॉर्डों लगी झड़ी, जानें क्या-क्या बनें रिकॉर्ड

टी20 विश्व कप कई मायनों में रहा खास, रिकॉर्डों लगी झड़ी, जानें क्या-क्या बनें रिकॉर्ड

T20 World Cup was special in many ways, there was a flurry of records, know what should be the record; ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हरा कर यह खिताब अपने नाम कर लिया लिया। फाइनल मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  दुबई में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हरा कर यह खिताब अपने नाम कर लिया लिया। वनडे वर्ल्ड कप की पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का यह पहला टी20 विश्व कप है। ऑस्ट्रेलिया पहली बार T20 क्रिकेट का चैंपियन बना है। टूर्नामेंट के 14 सालों के इतिहास में उसे पहली बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने में सफलता मिली है। यह वर्ल्ड कप कई मायनों में खास रहा। बता दें कि कोविड महामारी के बाद थोड़े हालत सुधरने के बाद इसकी मेजबानी यूएई को मिली। इससे पहले पर आईपीएल और पीएसएल जैसे टूर्नामेंट मेजबानी यूएई कर चूका है। खैर बात फाइनल की करते हैं। फाइनल मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने। टी 20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ा रन चेज देखने को मिला। वहीं कई और रिकॉर्ड भी बने आइए आपको भी बताते हैं।

ऑस्ट्रेलिया बनी 6 बार टॉस जीतकर फाइनल जीतने वाली टीम

पुरुष टी20 विश्व कप के सात फाइनल में से छह टीम ने टॉस जीतकर जीत हासिल की है। जिसमें अब ऑस्ट्रेलिया का नाम भी शामिल हो गया है। 2021 के फाइनल के आयोजन स्थल दुबई में लाइट में खेले गए टूर्नामेंट के सभी दस मैच दूसरे बल्लेबाजी करने वाली टीमों द्वारा जीते गए, जिनमें से नौ टॉस जीतने वाली टीमों द्वारा जीते गए।

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे बड़ा चेज का बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया द्वारा पीछा किया गया लक्ष्य पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे बड़ा चेज किया है। वहीं टी20 इंटरनेशनल के फाइनल में यह दूसरा सबसे बड़ा सफल चेज है। हरारे में 2018 त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान ने 184 रनों का पीछा किया था। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड फाइनल से पहले, वेस्टइंडीज केवल एक टीम  है जिसने पुरुषों के टी 20 विश्व कप फाइनल 2016 में 160 रन का आंकड़ा पार किया था। उस मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए 156 रनों का पीछा करते हुए 6 विकेट पर 161 रन बनाए थे।

मिशेल मार्श ने फाइनल में लगाई सबसे तेज हाफ सेंचुरी

टी 20 वर्ल्ड फाइनल में ऐसा पहली बार दिखा कि एक रिकॉर्ड बनने के एक घंटे के बाद वो रिकॉर्ड टूट गया। जी हां, रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में केन विलियमसन ने 32 गेंदों पर हाफ सेंचुरी बनाई तो यह रिकॉर्ड बन गया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया मिशेल मार्श ने 31 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोक केन का रिकॉर्ड कुछ ही मिनटों में धराशायी कर दिया। पिछले छह एडिशन के फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा ने 2014 में और 2016 में जो रूट का था, जिन्होंने 33 गेंदों में लगाया था।

केन विलियमसन ने वर्ल्ड कप फाइनल में खेली सबसे बड़ी पारी

न्यूजीलैंड के स्किपर केन विलियमसन ने 85 रन की पारी खेली, जोकि वल्र्ड कप के फाइनल में खेली सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के खिलाफ सफल चेज का पीछा करते हुए मार्लन सैमुअल्स ने नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी।

डेविड वॉर्नर ने बनाया रिकॉर्ड

इस वर्ल्ड कप में डेविड वॉर्नर ने 289 रन बनाए। जिसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी 20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वार्नर ने 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान मैथ्यू हेडन के 265 रनों को पीछे छोड़ दिया। केविन पीटरसन (इंग्लैंड, 2010) और वार्नर (ऑस्ट्रेलिया, 2021) एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पुरुषों के टी20 विश्व कप में खिताब जीतने वाली टीम से प्लेयर-ऑफ-द-टूर्नामेंट पुरस्कार जीता है।

मिशेल मार्श

इस साल टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ने 627 रन बनाए हैं। जोकि किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से सबसे ज्यादा है। साथ ही मोहम्मद रिजवान 1023 रन और बाबर आजम 826 रन के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

स्टार्क ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे बड़े तेज गेंदबाजों में से एक स्टार्क ने फाइनल मुकाबले में अपने 4 ओवर में 60 दिए। जोकि टी20 वल्र्ड कप फाइनल में रिकॉर्ड बन गया है। आज तक आईसीसी टी20 वल्र्ड कप फाइनल में किसी ने बॉलर ने इतने रन खर्च नहीं किए हैं। साथ ही टी20 में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले 5 गेंदबाजों की लिस्ट में आ गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय 64 रन के बाद स्टार्क सबसे ज्यादा खर्चीले बॉलर बन गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...