1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. ऑस्ट्रेलियाई टीम का वर्ल्ड कप जीतने के बाद ‘अनोखा’ जश्न, जूते में ही डालकर पीने लगे बीयर; देखें VIDEO

ऑस्ट्रेलियाई टीम का वर्ल्ड कप जीतने के बाद ‘अनोखा’ जश्न, जूते में ही डालकर पीने लगे बीयर; देखें VIDEO

After winning the Australian team's World Cup, 'unique' celebration, started drinking beer by putting them in shoes; ऑस्ट्रेलिया पहली बार T20 क्रिकेट का चैंपियन बना है। पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का यह पहला टी20 विश्व कप है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई टीम जो भी करती है वो जरा हटकर कर करती है चाहे वह मैदान की बात हो या जश्न की। दुबई में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हरा कर यह खिताब अपने नाम कर लिया लिया। वनडे वर्ल्ड कप की पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का यह पहला टी20 विश्व कप है। ऑस्ट्रेलिया पहली बार T20 क्रिकेट का चैंपियन बना है। टूर्नामेंट के 14 सालों के इतिहास में उसे पहली बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने में सफलता मिली है। अब जब जीत बड़ी मिली हो तो जाहिर है कि जश्न भी बड़ा होगा ही। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने T20 वर्ल्ड कप जीतने का जश्न ड्रेसिंग रूम में खूब, बहुत खूब मनाया। खुशी के मारे खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में जूते में डालकर बीयर मजा लेते दिखे।

वनडे वर्ल्ड कप की पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का यह पहला टी20 विश्व कप है। रविवार को दुबई में खेले गए फाइनल में आरोन फिंच की कप्तानी वाली टीम ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से मात दी। टीम का यह जश्न हवाई जहाज में भी जारी रहा।

 

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रन की जरूरत थी। मिशेल मार्श और डेविड वॉर्नर की हाफ सेंचुरी ने ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई। जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने एक दूसरे पर शैम्पेन और बीयर एक-दूसरे पर उढेली।

ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप से पहले हुईं लगातार पांच द्विपक्षीय सीरीज में हार का गम भी भुला दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम के जश्न की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। स्टीव स्मिथ ने एडम जंपा की तारीफ करते हुए एक सेल्फी भी पोस्ट की है।

इसके साथ ही एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी मैथ्यू वेड और मार्कस स्टॉयनिस जूते में बीयर डालकर पी रहे हैं। दोनों खिलाड़ी खूब जश्न मना रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। कप्तान केन विलियमसन ने 48 गेंद पर 85 रन की पारी खेली। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान आरोन फिंच सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मिशेल मार्श और डेविड वॉर्नर की जोड़ी ने आक्रामक बल्लेबाजी की और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। वॉर्नर 53 रन बनाकर बोल्ड हो गए लेकिन मार्श ने 50 गेंद पर नाबाद 77 रन की पारी खेली। वहीं ग्लेन मैक्सवेल 18 गेंद पर 28 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

जूते में डालकर पीने को ऐतिहासिक रूप से अच्छे भाग्य को लाने या यातना या पार्टी के तौर पर माना जाता है। महिलाओं की चप्पल से शैम्पेन पीना तो उसे 20वीं सदी की शुरुआत में पतन का कारण माना जाता है। यह प्रैक्टिस ऑस्ट्रेलिया में अभी तक लोकप्रिय है। यहां इसे शूई कहा जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...