1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां तेज, पीएम मोदी के साथ सीएम योगी की बड़ी बैठक जल्द

राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां तेज, पीएम मोदी के साथ सीएम योगी की बड़ी बैठक जल्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बीच एक बड़ी बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह मुलाकात मंगलवार शाम हो सकती है। जिसमें राम मंदिर के उद्धाटन और उससे जुड़े खास तथ्यों पर इस मुलाकात में चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर विचार विमर्श के लिए बीते 24 अगस्त को जिला प्रशासन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। अयोध्या के मंडलायुक्त कार्यालय में हुई इस बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी शामिल हुए थे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बीच एक बड़ी बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह मुलाकात मंगलवार शाम हो सकती है। जिसमें राम मंदिर के उद्धाटन और उससे जुड़े खास तथ्यों पर इस मुलाकात में चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर विचार विमर्श के लिए बीते 24 अगस्त को अयोध्या के मंडलायुक्त कार्यालय में जिला प्रशासन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इस बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी शामिल हुए थे। बैठक में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने जा रहे एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के लिए खानपान, पार्किंग  और साफ सफाई की व्यवस्थाएं भी शामिल थी। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में इतनी भारी भीड़ के प्रबंधन पर भी चर्चा हुई। इस कार्यक्रम के लिए औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। साथ ही देशभर से साधु संतों और अति विशिष्ट अतिथियों सहित एक लाख से अधिक लोगों को इस उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। मंदिर ट्रस्ट जिला प्रशासन के साथ मिलकर इन अतिथियों के लिए व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगा। इस बैठक में जिला मजिस्ट्रेट समेत राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी अनिल मिश्रा, मंडलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर और अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह शामिल थे।

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 15 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि 21 से 23 जनवरी के बीच रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जा सकती है। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर रामनगरी अयोध्या को दिसंबर से ही राममय बनाने की योजना है। जिसके तहत रामनगरी में दो महीने तक उत्सवी माहौल बना रहेगा। इस दौरान विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन और उसके बाद फरवरी तक रामलला के दर्शन करने वाले प्रत्येक भक्त को प्रसाद मिल सके इस तरह की व्यवस्था की जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...