1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रधानमंत्री आज करेंगे गुजरात में अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज करेंगे गुजरात में अन्नपूर्णा धाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का उद्घाटन

 पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के अदालज में श्री अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का उद्घाटन किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने जनसहायक ट्रस्ट के हीरामनी आरोग्यधाम का भूमिपूजन भी किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के अदालज में श्री अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का उद्घाटन किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने जनसहायक ट्रस्ट के हीरामनी आरोग्यधाम का भूमिपूजन भी किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम को हिंदी और गुजराती दोनों ही भाषा में संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘शिक्षा, पोषण और आरोग्य के क्षेत्र में गुजरात का स्वभाव रहा है कि अपनी शक्ति के अनुसार हर समाज कुछ न कुछ सामाजिक दायित्व निभाता है और इसमें पाटीदार समाज कभी पीछे नहीं रहता है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा व पोषण के लिए गुजरात में सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने जन आरोग्य धाम का भी जिक्र किया और इससे होने वाले लाभ की गिनती कराई और कहा, ‘गुजरात की आम जनता को इससे काफी फायदा होगा।’ प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, ‘मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को कनाडा से वापस लाए जिसे दशकों पहले काशी से चुरा दूसरे देश पहुंचा दिया गया था।’

ट्रस्ट के इस छात्रावास और शिक्षा परिसर में 600 छात्रों के रहने व भोजन आदि की सुविधा के लिए 150 कमरे हैं। इसके अलावा यहां जीपीएससी, यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र, ई-लाइब्रेरी, सम्मेलन कक्ष, खेल कक्ष, टीवी कक्ष, छात्रों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं आदि की सुविधाएं भी हैं

जनसहायक ट्रस्ट की ओर से विकसित किए जाने वाले हीरामनी आरोग्य धाम में एक बार में चौदह लोग डायलिसिस करा सकेंगे। इसके अलावा 24 घंटे रक्त-आपूर्ति की सुविधा के साथ ब्लड बैंक, चौबीसों घंटे संचालन में रहने वाला मेडिकल स्टोर, आधुनिक परीक्षण प्रयोगशाला और स्वास्थ्य जांच के लिए शीर्ष श्रेणी के उपकरण सहित नवीनतम चिकित्सा सुविधाएं होंगी।

यह आयुर्वेद, होम्योपैथी, एक्यूपंक्चर, योग चिकित्सा आदि के लिए आधुनिक सुविधाओं वाला एक डे-केयर सेंटर होगा। यहां प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, तकनीशियन प्रशिक्षण और डॉक्टर प्रशिक्षण की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी

वही, 11 अप्रैल को समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की जयंती पर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रम कल्याण परिषद की ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना के लाभों की घोषणा की। बताया कि पिछले पांच वर्षों में गरीब बेटियों को कैसे लाभान्वित किया है। सीएम आदित्यनाथ ने कहा- “गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए अनुदान प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत अब तक 769 श्रमिकों की बेटियों की शादी हो चुकी है। सुखी और विवाहित जीवन पाकर गरीब बेटियों के घरों में खुशियां फैली हैं। सरकार ने गरीब परिवारों को शादी के लिए 1.44 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है।”

अपराध पर एक बड़ी कार्रवाई में, राज्य सरकार ने योगी 2.0 शासन के बाद से 80 गैंगस्टरों के आत्मसमर्पण की घोषणा की। सरकार के प्रभाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक पखवाड़े में करीब 80 अपराधियों ने सरेंडर किया है। माफिया और अवैध कब्जाधारियों में सरकार के बुलडोजर का खौफ है। पिछले पांच वर्षों में, जीरो टॉलरेंस और गरीबों के प्रति संवेदनशीलता योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार का मंत्र रहा है, जो वर्तमान कार्यकाल में भी जारी है क्योंकि अपराधियों को बुलडोजर कार्रवाई की धमकी दी जा रही है।

 

 

सीएम योगी ने एक अन्य विकास अभियान में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने के लिए श्रावस्ती जिले में स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की। यह उत्तर प्रदेश में सबसे कम साक्षरता दर वाला जिला है, इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर का नंबर आता है।

 

राज्य में खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए, सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। सीएम कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है, “खाद्यान्न योजना को फिर से 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। राज्य को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सभी क्षेत्रों को मिलकर काम करना होगा।”

साथ ही उन्होंने सोमवार को देश के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। साथ ही उन्होंने पीएम शरीफ से कई मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए, उन्हें कुछ नसीहत भी दी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘एच ई मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई। भारत आतंक मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित कर सकें।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...