1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रयागराज का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी, जंक्शन के पुनर्विकास के शिलान्यास की तैयारी

प्रयागराज का दौरा कर सकते हैं पीएम मोदी, जंक्शन के पुनर्विकास के शिलान्यास की तैयारी

अमृत विकास योजना के अंतर्गत एनसीआर प्रयागराज मंडल के जिन स्टेशनों का शिलान्यास होना है उसमें विंध्याचल, फतेहपुर, पनकीधाम, इटावा एवं टूंडला के नाम शामिल हैं।

By Satyam Dubey 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास कर सकते हैं। साथ ही अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चिह्नित उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों का भी शिलान्यास पीएम मोदी से ही कराना की प्लानिंग की जा रही है। सभी काम 15 अगस्त से पहले कराए जाने की हो रही है। बीते साल जुलाई को पीएम मोदी ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुर्ननिर्माण की आधारशिला रखी है। इस दौरान उन्होंने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाई थी।

अब पीएम मोदी प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे। एनसीआर जोन में इसकी तैयारी तेज हो गई है। हाल ही में रेलवे बोर्ड इंफ्रा सरन माथुर और सदस्य परिचालन और व्यवसाय विकास जया वर्मा सिंहा ने प्रयागराज का दौरा किया था। इस दौरान दोनों सीनियर ऑफिसरों ने तैयारी का जायजा लिया था। चर्च चल रही है कि प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास 15 अगस्त से पहले किया जा सकता है।

अभी इस बात को लेकर भी सस्पेंस है कि पीएम मोदी प्रयागराज आएंगे या फिर वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर पीएमओ की तरफ से कोई कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। खबर यह भी है कि इस दौरान पीएम मोदी ईस्टर्न डेडीक्रेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के तहत न्यू भाऊपुर से न्यू पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलमार्ग भी राष्ट्र को समर्पित कर सकते हैं। इस रूट पर हाल ही में लगभग 150 मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू हुई है।

आपको बता दें कि अमृत विकास योजना के अंतर्गत एनसीआर प्रयागराज मंडल के जिन स्टेशनों का शिलान्यास होना है उसमें विंध्याचल, फतेहपुर, पनकीधाम, इटावा एवं टूंडला के नाम शामिल हैं। सभी स्टेशनों की सूची भी रेलवे बोर्ड को भेजी जा चुकी है। पीएम मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत एनसीआर झांसी मंडल के तीन और आगरा मंडल के चार स्टेशनों का शिलान्यास किया जाएगा। झांसी मंडल में डबरा, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई झांसी और खजुराहो के साथ ही आगरा मंडल के गोवर्धन, कोसीकला, अछनेरा आदि स्टेशन शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...