1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, आम लोगों के लिए खुले रहेंगे मेट्रो स्टेशन

विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, आम लोगों के लिए खुले रहेंगे मेट्रो स्टेशन

G20 सम्मलेन को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है। दिल्ली को सजाने और विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। नई दिल्ली जिले में रहने वाले और काम करने वाले अधिकांश लोगों के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं। भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को आज रात 9 बजे से रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी यही प्रतिबंध लागू रहेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: G20 सम्मलेन को लेकर दिल्ली तैयार है। दिल्ली को सजाने और विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। नई दिल्ली जिले में रहने वाले और काम करने वाले अधिकांश लोगों के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए हैं। भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को आज रात 9 बजे से रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी यही प्रतिबंध लागू रहेंगे। G20 बैठक को लेकर शुक्रवार से रविवार तक दिल्ली में फूड डिलीवरी और कॉमर्शियल डिलीवरी पर रोक रहेगी। हालांकि दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति दी गई है।

G20 सम्मेलन के आयोजन स्थल पर संभावित मच्छरों के प्रजनन स्थलों पर कीटनाशक छिड़का जा रहा है। अधिकारियों ने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगभग 7 लाख फूल और पत्ते वाले पौधे लगाए हैं। लगभग 15,000 मीट्रिक टन ठोस कचरा साफ़ किया गया है और शहर को सुंदर रूप देने के लिए जगह-जगह पर विभिन्न डिज़ाइनों वाली 100 से अधिक मूर्तियां और 150 फव्वारे लगाए गए हैं।

डीएमआरसी के मुताबिक 8 से 10 सितंबर के बीच सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे। सुरक्षा कारणों की वजह से केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन 9 और 10 सितंबर को बंद रहेगा और यहां पर यात्रियों को एंट्री-एग्जिट की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा 9 और 10 सितंबर को वीवीआईपी रूट के हिसाब से जरूरत पड़ने पर नई दिल्ली जिले में कुछ स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट को कुछ देर के लिए रोका जा सकता है।

बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कई बड़े देशों के राष्ट्रप्रमुख दिल्ली पहुंच रहे हैं। अलग-अलग देशों के नेताओं के दिल्ली आने का सिलसिला दो दिन पहले से ही शुरू हो गया है। विश्व के कई देशों के बड़े नेता शुक्रवार को दिल्ली आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो भी शुक्रवार को ही दिल्ली पहुंचेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...