1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रक्षामंत्री राजनाथ ने चीन को उसी की भाषा में पढ़ाया पाठ, चीनी समकक्ष से नहीं मिलाया हाथ

रक्षामंत्री राजनाथ ने चीन को उसी की भाषा में पढ़ाया पाठ, चीनी समकक्ष से नहीं मिलाया हाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में चीन के रक्षा मंत्री से मिल रहे थे तो उन्होने इशारों ही इशारों में सख्त संदेश दे दिया। भारत के रक्षा मंत्री ने बाकी सभी समकक्षों के साथ गर्मजोशी से हाथ मिलाया लेकिन चीन के डिफेंस मिनिस्टर ली शांगफू से हाथ ही नहीं मिलाया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: मौका था दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक का। जिस तरह से भारत और चीन के रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं उसी तरह दिल्ली में भी माहौल दिख रहा था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली में चीन के रक्षा मंत्री से मिल रहे थे तो उन्होने इशारों ही इशारों में सख्त संदेश दे दिया। भारत के रक्षा मंत्री ने बाकी सभी समकक्षों के साथ गर्मजोशी से हाथ मिलाया लेकिन चीन के डिफेंस मिनिस्टर ली शांगफू से हाथ ही नहीं मिलाया। राजनाथ ने कई ट्वीट किए हैं लेकिन चीनी समकक्ष से मुलाकात की उनकी तस्वीर में फर्क साफ दिखाई देता है। उन्होंने ईरान, कजाकिस्तान, ताजकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ गुरुवार को भी हाथ मिलाया और तस्वीरें शेयर कीं।


चीन ने द्विपक्षीय बैठक शुरू होने से पहले ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को फिर से शुरू करने का एक नया प्रस्ताव रखा। लेकिन चीन के इस प्रस्ताव को यह कहकर ठुकरा दिया गया कि ऐसा तभी संभव होगा जब बॉर्डर के हालात शांतिपूर्ण होंगे। चीन के रक्षा मंत्री सीमा विवाद को किनारे रख दोनों देशों के बीच नई शुरुआत की बात कह रह थे। इससे एक बात तो साफ जाहिर है कि अगर भारत और चीन के रिश्तों खटास आई है तो इसके लिए चीन ही जिम्मेदार है। पाकिस्तान को छोड़कर चीन, रूस और SCO के अन्य सदस्य देशों के रक्षा मंत्री इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। 15 जून 2020 को गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद यह चीन के रक्षा मंत्री की पहली भारत यात्रा है। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने ली से कहा कि LAC पर सभी मुद्दों को मौजूदा द्विपक्षीय समझौते के अनुसार हल करने की जरूरत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...