1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. इन तीन कामों में की शर्म तो झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, आचार्य चाणक्य ने बताई है ये बात

इन तीन कामों में की शर्म तो झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, आचार्य चाणक्य ने बताई है ये बात

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य का नाम आते ही लोगो में विद्वता आनी शुरु हो जाती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति और विद्वाता से चंद्रगुप्त मौर्य को राजगद्दी पर बैठा दिया था। इस विद्वान ने राजनीति,अर्थनीति,कृषि,समाजनीति आदि ग्रंथो की रचना की थी। जिसके बाद दुनिया ने इन विषयों को पहली बार देखा है। आज हम आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के उस नीति की बात करेंगे, जिसमें उन्होने बताया है कि तीन कामों में की शर्म तो आपको झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि अगर आपने किसी को धन उधार दिया है, तो उसे मांगने में कभी कोई शर्म न करें। इसके साथ ही उन्होने बताया है कि न ही कोई रिश्ता बीच में आने दें क्योंकि अगर आपने धन के मामले में शर्म की तो आपको ही उसका नुकसान भुगतना पड़ेगा। उन्होने चेतावनी देते हुए बताया है कि याद रखिए आप अपना दिया हुआ धन ही मांग रहे हैं, किसी और का नहीं, फिर शर्म और झिझक कैसी।

इसके बाद उन्होने बताया है कि अगर आप भोजन करने में कहीं शर्मा जाते हैं तो उठाना पड़ सकता है आपको नुकसान। उन्होने बताया है कि खाना हमेशा भरपेट खाना चाहिए। उन्होने कहा है कि लेकिन कुछ लोग जब किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर जाते हैं तो संकोचवश ठीक से खाना नहीं खा पाते और आधे पेट ही उठ जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर खाना खाने बैठे हैं तो पेट भर कर खाइए, इसमें शर्म कभी नहीं करनी चाहिए।

इसके बाद आचार्य ने बताया है कि गुरु से ज्ञान लेने में अहर आपको शर्म आ गई तो बड़ा नुकसान झेलने पड़ सकता है। उन्होने कहा है कि कभी शर्म मत कीजिए हमेशा जिज्ञासु बने रहिए क्योंकि ज्ञान जितना लिया जाए वो कम ही होता है। कुछ लोग गुरू से अपनी जिज्ञासा को जाहिर करने में शर्म महसूस करते हैं, लेकिन ऐसा करके आप अपना ही नुकसान कर लेते हैं और भविष्य में आपको उसकी वजह से परेशानी झेलनी पड़ती है। इसलिए जितना संभव हो सवाल पूछकर, उसके उत्तर जानने का प्रयास करें और अपनी जिज्ञासा को शांत करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...