1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. आखिरकार खत्म हुआ इंतजार, टाटा ने भारत में लॉन्च की अपनी यह सुपर कार, बताया सबसे सुरक्षित; जानें क्या है कीमत

आखिरकार खत्म हुआ इंतजार, टाटा ने भारत में लॉन्च की अपनी यह सुपर कार, बताया सबसे सुरक्षित; जानें क्या है कीमत

Tata launches micro SUV in India Tata Punch; टाटा ने भारतीय बाजार में लॉन्च की Tata Punch माइक्रो SUV। जानिए क्या है Tata Punch माइक्रो SUV कीमत। ata Punch माइक्रो SUV खासियत। ata Punch माइक्रो SUV विशेषताएं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आखिरकार टाटा ने लोगों के इंतजार को खत्म करते हुए भारतीय बाजार में Tata Punch माइक्रो SUV को लॉन्च कर दिया है। जिसे लोगों में खरीदने की होड़ मची है। क्योंकि टाटा ने इसे अब तक की अपनी सबसे सुरक्षित कार का तमगा दिया है। कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार है।

जानें क्या है कार की कीमत

आपको बता दें कि  टाटा मोटर्स ने टाटा पंच को 5.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की है। बता दें कि Tata Punch की प्री-बुकिंग 4 अक्टूबर से 21,000 रुपये में जारी है। भारतीय बाजार में टाटा पंच का Maruti Suzuki Ignis, Renault Kiger, Nissan Magnite के साथ-साथ जल्द लॉन्च होने वाली Hyundai Casper और Citroen C3 से मुकाबला होने वाला है।

मनोरंजन का भरपूर साधन

माइक्रो एसयूवी टाटा पंच में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऐपल कार प्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग, आईआरए कनेक्टेड फीचर पैक दिया गया है।

Tata Punch को 5 स्टार रेटिंग

Tata Nexon और Tata Altroz के बाद अब टाटा पंच को ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स ने लॉन्च से ही पहले बता दिया कि टाटा पंच अपने सेंगमेंट में सबसे सुरक्षित कार है। आपको बता दें कि ग्लोबल NCAP में टाटा पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (16,453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग (40,891) हासिल हुई है। सबसे सुरक्षित कार की मुहर लगते ही अब इस कार की लोकप्रियता और बढ़ जाएगी। आज की तारीख में ग्राहक  कार में सेफ्टी फीचर्स पर खास ध्यान देते हैं।

 Tata Punch में खासियत

Tata Punch में एक आम एसयूवी की तरह 4 मेन फीचर्स दिए गए हैं, जो उसे छोटे साइज में भी एक पूरी एसयूवी बनाते हैं। इसमें ऊंचा ग्राउंड क्लियरेंस, कमांडिंग ड्राइव पोजिशन, सभी सवारियों के लिए बेहतर स्पेस और हाई-एंड फीचर्स मौजूद हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 193mm है जो हैचबैक कारों में आमतौर पर 170mm तक होता है। वहीं इसमें 16 इंच के डायमंड-कट व्हील हैं जो इसकी ड्राइव को स्मूद बनाते हैं।

Tata Punch में बीएस-6 इंजन

आपको बता दें कि Tata Punch में नई पीढ़ी का 1.2 लीटर रेवोट्रॉन बीएस-6 इंजन है। जो नई डायना-प्रो टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह इंजन 85hp की ताकत और 113Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कार में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड हैं। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से सिटी और इको ड्राइव मोड का चुनाव किया जा सकता है।

आपको बता दें कि Tata Punch देश की टॉप-10 सेलिंग कारों में शुमार प्रीमियम हैचबैक Maruti Swift की 3.85 मीटर की लंबाई से भी छोटी है। Tata Punch का साइज 3.82 मीटर होगा। इस तरह ये हैचबैक की श्रेणी में एक पॉवरपैक SUV होगी। टाटा पंच को प्रीमियम हैचबैक ऑल्ट्रोज की तर्ज पर अल्फा प्लैटफॉर्म पर डेवलप किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...