1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. क्रैश टेस्ट में फेल होने के बावजूद भी इस कार पर 4 लाख लोगों ने जताया विश्वास, जानिए क्या है कारण…

क्रैश टेस्ट में फेल होने के बावजूद भी इस कार पर 4 लाख लोगों ने जताया विश्वास, जानिए क्या है कारण…

Despite failing the crash test, 4 lakh people expressed confidence in this car; क्रैश टेस्ट में फेल होने के बावजूद भी लोगों ने जताया इस कार पर विश्वास। 4 लोगों ने खरीदा। जानिए क्या है इस कार के इतने बिकने का कारण...

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में मारुति की कारें कम दाम और कम मेंटनेंस के लिए जानी जाती है, इस कारण लोग उसे काफी पसंद भी करते है। लेकिन अगर कोई कार क्रैश टेस्ट में फेल हो जाएं या तो कंपनी उसे वापस मंगवा लेती है या कस्टमर उसे खरीदने से परहेज करते है। लेकिन यहां एक कार के क्रैश टेस्ट में फेल होने के बावजूद भी 4 लाख लोगों ने उस पर विश्वास जताया।

आपको बता दें कि उस कार का नाम है रेनो क्विड (Renault Kwid)। रेनो क्विड की शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये है। इस सस्ती और अधिक माइलेज (Best Mileage Cars In India) वाली हैचबैक कार ने लॉन्चिंग के बाद से अब तक 4 लाख यूनिट की सेल की है।

जानिए क्या है इस कार को इतना पसंद करने का कारण…

देश में सस्ती कारों (Cheap Cars In India) को बेहद पसंद किया जाता है। हैचबैक (Budget Hatchback Cars) सेगमेंट में मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800), सेलेरियो, रेनो क्विड (Renault Kwid) जैसी कारों की बंपर सेल होती है। Renault Kwid को भारत में साल 2015 में लॉन्च किया गया था । मात्र 6 वर्षों में इसने देश में अपना सिक्का जमा लिया है।

4 लाख से अधिक यूनिट बेची

कंपनी ने साल 2020 में इसका BS6 वेरिएंट लॉन्च किया था । इसके बाद में इसके और भी अपडेट वेरिएंट्स (Kwid Climber Edition) लॉन्च किए गए हैं। कम कीमत में बेहतरीन माइलेज और शानदार लुक की वजह से देश में  Renault Kwid की 4 लाख से अधिक यूनिट खरीदी जा चुकीं हैं।

शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये

5 सीटर हैचबैक कार की शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये है, इसका टॉप वेरिएंट 5.59 लाख रुपये की कीमत (एक्स शोरूम) में उपलब्ध है। देश में रेनो क्विड RXE, RXL, RXT और RXZ जैसे 4 ट्रिम लेवल के 11 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। क्विड के 2 इंजन ऑप्शन मिलते हैं। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा गया है। रेनो का दावा है कि रेनो क्विड की माइलेज 22.3 kmpl तक की है।

कम कीमत में बेजोड़ फीचर्स

Renault Kwid में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट वाला 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, मैनुअल एसी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डुअल एरबैग्स, ABS, EBD समेत कई स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। क्विड MY21 क्लाइंबर एडिशन में डुअल-टोन एक्सीटिरीयर दिया गया है।। इसमें व्हाइट बॉडी कलर के साथ ब्लैक रूफ भी मिलता है।

क्रैश टेस्ट  में फेल पर सेल में पास

कई बार सेफ्टी क्रैश टेस्ट में क्विड कार पर खराब प्रदर्शन की वजह सवाल उठे हैं। रेनो क्विड को 2016 में भारत में लॉन्च किया गया था। तब पहली बार ग्लोबल NCAP की टेस्टिंग में इसे सिर्फ 1-स्टार रेटिंग मिली थी। वहीं रेनॉल्ट कंपनी का का दावा है कि उसने तब से सेफ्टी स्ट्रक्चर पर कई बड़े बदलाव किए है। लैटिन NCAP टेस्टिंग में इस कार को 3 स्टार रेटिंग मिली थी। इस बार कंपनी ने कार में फ्रंट एयरबैग और साइड बॉडी एयरबैग और ABS से लैस थी।

रेनो क्विड              वैरिएंट    एक्स-शोरूम कीमत

RXE                     0.8L         4,06,500 रुपए

RXL                      0.8L         4,36,500 रुपए

RXT                     0.8L         4,66,500 रुपए

RXL                    1.0L MT    4,53,600 रुपए

RXL                   1.0L MT    4,93,600 रुपए

RXT           1.0L MT ऑप्शनल     4,90,300 रुपए

क्लाइंबर     1.0L MT ऑप्शनल      5,11,500 रुपए

RXT         1.0L ईजी-R ऑप्शनल          5,30,300 रुपए

क्लाइंबर     1.0L ईजी-R ऑप्शनल     5,51,500 रुपए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...