1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Mahindra की इस गाड़ी ने मचाया धमाल, हुई इतनी बुकिंग कि डेढ़ साल से पहले नहीं हो पाएगी गाड़ी की डिलीवरी

Mahindra की इस गाड़ी ने मचाया धमाल, हुई इतनी बुकिंग कि डेढ़ साल से पहले नहीं हो पाएगी गाड़ी की डिलीवरी

This Mahindra vehicle rocked; Mahindra की XUV700 गाड़ी ने मचाया धमाल। 75 हजार से अधिक मिल चुके है महिंद्रा की XUV700 गाड़ियों का ऑर्डर। अक्टूबर 2021 से शुरू हुई थी XUV700 गाड़ियों की बुकिंग।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : Mahindra की इस गाड़ी के लॉन्च हुए तकरीबन चार महीने हो गए है, लेकिन अभी तक इस गाड़ी का डिलिवरी पूरा नहीं हो सका है। जिसका प्रमुख कारण गाड़ी की बुकिंग है। क्योंकि अभी तक महिंद्रा को इस गाड़ी के लिए 75,000 से अधिक यूनिट्स के ऑर्डर मिल चुके है। लेकिन ऑटोमोटिव सेक्टर में चिक की वैश्विक कमी को देखते हुए कंपनी को मांग को पूरा करने के लिए एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

पहले दिन मिला था 25,000 यूनिट का ऑर्डर

आपको बता दें कि Mahindra की इस गाड़ी का नाम XUV700 है। जिसकी बुकिंग विंडो को Mahindra ने7 अक्टूबर को खोली थी। पहले दिन एक घंटे के भीतर 25,000 यूनिट का ऑर्डर मिला था, और अगले दिन दो घंटे के भीतर 25,000 यूनिट बुक किए गए थे।

चिक की वैश्विक कमी बना कारण

महिंद्रा भारतीय कार मैन्युफैक्चरर के लिए एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। Mahindra XUV700 को 11.99 लाख रुपए में लॉन्च किया गया था, बाद की बुकिंग के लिए कीमतों को बढ़ाकर 12.49 लाख रुपए कर दिया गया था जबकि टॉप स्पेक मॉडल की कीमत 22.99 लाख रुपए है। अभी महिंद्रा को 75,000 से अधिक यूनिट्स के ऑर्डर मिल चुके है और ऑटोमोटिव सेक्टर में चिक की वैश्विक कमी को देखते हुए कंपनी को मांग को पूरा करने के लिए एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

डिलिवरी न मिल पाने के कारण कई लोग कर रहे शिकायत

हालांकि महिंद्रा की इस नई फ्लैगशिप एसयूवी की डिलीवरी शुरू हो गई है, वहीं कई लोग डिलिवरी ना मिल पाने के कारण शिकायत कर रहे हैं। SUV की डिमांड ऐसी है कि वेटिंग पीरियड 75 हफ्ते या 525 दिन यानी करीब 18 महीने तक पहुंच गया है। टॉप-ऑफ-द-लाइन XUV700 के लिए, आपको डिलीवरी के लिए 1.5 साल इंतजार करना होगा। एमएक्स वैरिएंट जो सस्ता वैरिएंट है उसकी 25-27 हफ्ते या लगभग 6 महीने में डिलिवरी मिलेगी।

ज्यादा बुकिंग और सेमी-कंडक्टर के कारण हुई देरी

महिंद्रा ने XUV700 के पहले पेट्रोल वेरिएंट की डिलीवरी अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में की थी, जबकि पहले डीजल वेरिएंट की डिलीवरी नवंबर के आखिरी हफ्ते में की गई थी। ज्यादा बुकिंग और सेमी-कंडक्टर की कमी के कारण डिलीवरी में बहुत देरी हुई है। पहले दिन की गई बुकिंग के लिए डिलीवरी की डेट 2022 के छठे महीने में की जाएगी, जबकि कुछ डिलीवरी को जुलाई 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...