1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. सिर्फ 5 मिनट में चार्ज हो जाएगी ये इलेक्ट्रिक कार, 200km की देगी रेंज, जानिए कब होगी लॉन्च

सिर्फ 5 मिनट में चार्ज हो जाएगी ये इलेक्ट्रिक कार, 200km की देगी रेंज, जानिए कब होगी लॉन्च

This electric car will be charged in just 5 minutes, will give a range of 200km ; चीनी कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग मोटर्स की कार सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 200KM की दूरी तय कर सकते हैं। यह एक स्मार्ट एसयूवी कार है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : पूरी दुनिया वर्तमान समय में प्रदूषण समस्या से जूझ रही है। पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग समेत तमाम समस्याओं से जूझ रहा है। इन सब समस्याओं को देखते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर में अब इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का प्रचलन बढ़ने लगा है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उन्हें चार्ज करने में लगने वाला समय है। अब इस समस्या को दूर करने के लिए चीनी कंपनी आई है। इस चीनी कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग मोटर्स ने बताया है कि उनकी यह कार सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 200KM की दूरी तय कर सकती है।

दरअसल, एक्सपेंग मोटर्स ने अपनी नई फ्लैगशिप कार जी9 से पर्दा उठाया है। यह एक स्मार्ट एसयूवी कार है। कंपनी ने इससे पहले टीज किया था और अब आधिकारिक रूप से इस कार पर से पर्दा उठ गया है। साथ ही इस कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम XPILOT 4.0 ADAS दिया गया है।

कार निर्माता कंपनी ने अपनी इस कार को Auto Guangzhou 2021 के दौरान पेश किया गया है। कंपनी ने इसमें वातावरण को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए सभी स्टैंडर्ड को फॉलो किया है। साथ ही कंपनी ने सेफ्टी पर भी खास ध्यान दिया है।

बताते चलें कि जो लोग XPILOT 4.0 ADAS से वाकिफ नहीं है, उन्हें बता दे कि यह ऑटोनोमस कार की तरफ एक बड़ा कदम है। इस कार में आराम के लिए कई अच्छे फीचर्स और सेफ्टी के मद्देनजर कई खास फीचर्स दिए गए हैं। इसमें स्मार्ट कॉकपिट का भी फीचर है।

यह जी9 एसयूवी कार में नेक्स्ट जेन एक्सपावर 3.0 पावरट्रेन सिस्टम दिया गया है, जो चीन से पहले 800V हाई वॉल्टेज प्रोडक्शन के साथ आता है, जो एसआईसी प्लेटफॉर्म पर आता है। जानकारी के मुताबिक, यह ईवी कार सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 200 किमी की रनिंग तय कर सकती है। संभवतः यह कार साल 2022 की दूसरी तिमाही में नजर आ सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...