1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मांग अधिक, आपूर्ति कम: चिप की कमी से प्रभावित, वाहन निर्माता डिलीवरी पर धीमा

मांग अधिक, आपूर्ति कम: चिप की कमी से प्रभावित, वाहन निर्माता डिलीवरी पर धीमा

पिछले दो-तीन महीनों में लॉन्च की गई कारों की भारी बुकिंग हो रही है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कार निर्माता उन्हें कब डिलीवर कर पाएंगे।

By Prity Singh 
Updated Date

ऑटोमोबाइल उद्योग एक ऐसे दौर से गुजर रहा है जहां मांग अधिक है लेकिन चिप की कमी के कारण आपूर्ति पक्ष की बाधाएं खराब खेल रही हैं क्योंकि निर्माताओं को उत्पादन कम करना पड़ता है।

यह नए लॉन्च किए गए मॉडल के साथ-साथ लोकप्रिय बिक्री वाले मॉडल के लिए उच्च बुकिंग की ओर अग्रसर है। अंतिम परिणाम यह है कि अगले कुछ महीनों में खरीदारों की प्रतीक्षा अवधि बढ़ सकती है।

हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति सुजुकी स्विफ्ट जैसे हॉट-सेलिंग मॉडल की उच्च मांग देखी जा रही है। उनके अलावा, पिछले दो-तीन महीनों में लॉन्च की गई कारों की भारी बुकिंग हो रही है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कार निर्माता उन्हें कब डिलीवर कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए, महिंद्रा की XUV700 एसयूवी, जिसकी बुकिंग 7 अक्टूबर को शुरू हुई, ने केवल दो सप्ताह में 65,000 से अधिक बुकिंग हासिल की, कार निर्माता ने 20 अक्टूबर को कहा। पांच और सात-सीट कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध, XUV700 की कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

इसी तरह, पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च हुई थार और 12.49 लाख रुपये से शुरू होने वाली कीमत की 75,000 से अधिक बुकिंग हो चुकी है।

थार, वास्तव में, सबसे लंबी प्रतीक्षा अवधियों में से एक है; फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि थार डीजल की प्रतीक्षा अवधि 9-11 महीने है, और थार पेट्रोल की 3-4 महीने है। कंपनी ने कहा कि एमजी की एस्टोर, जिसकी बुकिंग 21 अक्टूबर से शुरू हुई और मिनटों में 5,000 बुकिंग हो गई, कैलेंडर वर्ष 2021 के लिए पूरी तरह से बिक चुकी है।

एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि उसका लक्ष्य इस साल के भीतर इन पहली 5,000 इकाइयों को वितरित करना है।

बुकिंग अभी भी खुली है लेकिन डिलीवरी (पहले 5,000 से अधिक बुक की गई कारों की) 2022 में ही होगी। एस्टोर की कीमत 9.78 लाख रुपये है।

स्कोडा की कुशाक और फॉक्सवैगन की ताइगुन की भी जोरदार बुकिंग हो रही है। स्कोडा ने सितंबर में घोषणा की थी कि कुशाक ने 10,000-बुकिंग मील का पत्थर पार कर लिया है। इसी तरह, ताइगुन, जिसे 23 सितंबर को लॉन्च किया गया था, ने 12,221 प्री-बुकिंग (इसकी कीमत की घोषणा से पहले भी) की थी। इन दोनों एसयूवी की कीमत 10.49 लाख रुपये से शुरू है।

लॉन्च होने वाली सबसे नई कार टाटा की पंच है, जिसकी कीमत 5.49 लाख रुपये है। टाटा मोटर्स के यात्री वाहन व्यवसाय इकाई के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने हाल ही में एफई को बताया कि टाटा मोटर्स ने 4 अक्टूबर को पंच के लिए बुकिंग खोली थी, और जबकि कार निर्माता बुकिंग संख्या साझा नहीं करता है, पंच को उच्चतम प्री-लॉन्च मिला है। आज हमारे पास कारों के पोर्टफोलियो में बुकिंग है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...