1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. 148 साल बाद सूर्य ग्रहण पर बन रहा ये अद्भुत संयोग, जानिए भारत में कब और कितने बजे देगा दिखाई

148 साल बाद सूर्य ग्रहण पर बन रहा ये अद्भुत संयोग, जानिए भारत में कब और कितने बजे देगा दिखाई

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : साल 2021 का पहला सूर्यगहण 10 जून 2021 को गुरूवार को लगने वाला है, जो बेहद खास है। क्योंकि शनि जयंती पर ग्रहण का योग करीब 148 साल बाद बन रहा है। इससे पहले शनि जयंती पर सूर्य ग्रहण 26 मई 1873 को हुआ था। बता दें कि सूर्य और शनि देव पिता-पुत्र हैं।

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के मुताबिक, 10 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण ‘रिंग ऑफ फायर’ (ring of fire solar eclipse) की तरह नजर आएगा। इस दौरान चंद्रमा पृथ्वी पर पहुंचने वाली सूर्य की पर्याप्त किरणों को ब्लॉक कर देगा। ऐसे में पृथ्वी पर मौजूद लोगों को कुछ समय सूर्य का नजारा किसी चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा।

भारत में कब और कहां से देख सकेंगे सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में सभी जगहों पर नजर नहीं आएगा। लेकिन इस नजारे को आखिरी समय में बेहद कम समय के लिए लद्दाख की उत्तर सीमाओं और अरुणाचल प्रदेश की दिबांग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से शाम को तकरीबन 5 बजकर 52 मिनट पर देखा जा सकेगा।

कब बनता है रिंग ऑफ फायर- रिंग ऑफ फायर को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के पूरे भाग को अपनी छाया में नहीं ढक पाता है। इस स्थिति में सूर्य का कुछ हिस्सा चंद्रमा के पीछे से चमकता है और उसका नजारा आग में तपती एक अंगूठी जैसा होता है। इसे ही रिंग ऑफ फायर कहते हैं।

जानकारों का कहना है कि सूर्य ग्रहण का यह अद्भुत नजारा पूरे भारत में नजर नहीं आएगा। लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से ही इसे देखा जा सकेगा। ये सूर्य ग्रहण साउथ अमेरिका, दि पैसिफिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों से भी दिखाई देगा। इसके अलावा देश-विदेश में अलग-अलग जगहों पर लोग लाइव वेबकैम के जरिए इसका दीदार कर पाएंगे।

भारत के अलावा कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण- भारत की कुछ खास जगहों के अलावा ,सूर्य ग्रहण का ये नजारा कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कुछ चुनिंदा इलाकों से ही नजर आएगा। इसके अलावा न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन डीसी, लंदन और टोरंटो से भी लोग इसे देख सकेंगे। न्यूयॉर्क से सूर्य ग्रहण का 70 प्रतिशत से अधिक कवरेज देखा जाएगा।

कैसे देखें सूर्य ग्रहण- आसमान में होने वाली इस दुर्लभ घटना को देखने के लिए लोगों को विशेष रूप से बनाए गए ग्लास यानी चश्मे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। बता दें कि पिछले दिनों ही लोगों ने दो चंद्र ग्रहण देखे थे और अब साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इसके बाद साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...