1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जाने कोरोना वायरस को हराने के रामबाण उपाय

स्वामी रामदेव से जाने कोरोना वायरस को हराने के रामबाण उपाय

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस वक़्त पुरे विश्व और देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। भारत में भी मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और अब तक मरीजों का आकंड़ा 1100 को पार कर गया है वही देश में भी इक्कीस दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना वायरस के लक्षण काफी हद तक खांसी जुकाम से मिलते है जो की मौसम परिवर्तन होने पर होते ही है।

स्वामी रामदेव कहते है की जो बच्चे दस साल से कम के है वही जो बुजुर्ग 50 साल से ऊपर के है उन्हें कोरोना का सबसे अधिक खतरा है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर है वो भी कोरोना से पीड़ित हो सकते है।

स्वामी रामदेव कहते है, सबसे पहले तो कोरोना का टेस्ट करो, और लोगों से दुरी बनाकर रखो, और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाओ और इसके लिए आपको योग की शरण में आना ही पड़ेगा क्यूंकि अकेलेपन से मानसिक अवसाद होता है। इसलिए हमे अच्छी लाइफस्टाइल को अडॉप्ट करना पड़ेगा और इसका समय आ गया है।

स्वामी रामदेव का कहना है की इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है प्राणायाम, दरअसल सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति जैसे योग आपके शरीर को चुस्त दुरुस्त रखते है जिसके कारण आप इस वायरस से बच सकते है।

अनुलोम विलोम, कपाल भाति और सूर्य नमस्कार जैसे योग शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है जिससे इस प्रकार के किसी भी वायरस का खतरा आपको नहीं होगा , जिनको हार्ट की समस्या है वो आधे मिनट साँस रोके और जवान एक मिनट सांस रोके, इससे आपको पता चल जाएगा की आपके फैंफड़े कितने स्ट्रॉग है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...