1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. मिसाल बने जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा: कैदियों के लिए हो रही भागवत

मिसाल बने जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा: कैदियों के लिए हो रही भागवत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस देश में जैसे ही हम पुलिस और जेल के बारे में सुनते है तो आपके जहन में आती होगी जेल की लम्बी और ऊँची दीवारे, कड़क जेलर और खूंखार कैदी, शायद इस देश में एक जेल और उसमे रहने वाले कैदियों की यही दशा जहन में उभरती है लेकिन अगर हम आपसे ये कहे की एक जेल ऐसी है जहां कैदी भागवतम का पाठ सुन रहे है तो क्या आप विश्वास करेंगे ?

लेकिन ये सच है और ये संभव हुआ है उरई जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा के प्रयासों से, इनकी मेहनत और लगन का ही ये परिणाम है कि आज यह जेल देश भर में मशहूर हो रही है और लोग इनके नाम की तारीफ़ करते नहीं थक रहे है।

दरअसल सीताराम शर्मा इस जेल के अधीक्षक है और इन्होंने जेल में आये हुए कैदियों से कभी भी अमानवीय व्यवहार नहीं किया बल्कि उन्हें हमेशा अच्छा करने की प्रेरणा दी, इन्होने जेल में ही पुस्तकालय खुलवाया और कैदियों को शिक्षित करवाने का काम किया।

सिर्फ इतना ही नहीं इन्होने सर्दियों में शीतकालीन खेल शिविर का आयोजन भी किया जिससे कैदियों का तन मन शुद्ध रहे और अब उसी कड़ी में उरई जेल में भागवतम कथा का आयोजन किया जा रहा है। कहते है कि अपराध करते समय मनुष्य की अवस्था जो भी रही हो लेकिन वो है तो मनुष्य ही, और यही कारण है की सीताराम शर्मा ने कैदियों के मन की शुद्धि के लिए इस कथा का आयोजन करवाया है।

भागवतम एक ऐसा ग्रन्थ है जिसे सुनकर महाराज परीक्षित का मोह नष्ट हो गया और तक्षक सर्प के डसे जाने का उन्हें तनिक भी भय नहीं रहा और उन्होंने आसानी से गति प्राप्त की तो हम तो मनुष्य है, आप सोचिये जब ये लोग जिन्हे समाज अपराधी कहता है, हो सकता है इनका तिरस्कार भी होता हो लेकिन जब ये कथा सुनेगे, भागवत प्रेम का आनंद लेंगे तो इनकी आत्मा को अथाह आनंद की अनुभूति होगी।

उरई जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा के इस कार्य की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है क्यूंकि वो लोग जिन्हे त्याग दिया गया है उनकी सेवा तो सबसे बढ़कर और श्रेष्ठ है। हमारी पूरी टीम की और से उन्हें इस आयोजन की भरपूर बधाई और हम उम्मीद करते है की आने वाले समय में वो इन कैदियों के जीवन में बदलाव लाने में सफल होंगे और इस पुरे देश में एक मिसाल बनकर उभरेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...