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सामान्य जुखाम: सर्दी शुरू होने से पहले उसे रोकने के 5 तरीके

सामान्य सर्दी के मामलों में वृद्धि हुई है, जो वर्ष के इस समय आश्चर्यजनक नहीं है। एक बहती नाक, सिरदर्द, शरीर में दर्द और गले में खराश हमारे दैनिक कार्यों को करने में काफी असहज कर सकती है।

By Prity Singh 
Updated Date

सर्दियों में सर्दी से बचाव कैसे करें

सामान्य सर्दी के मामलों में वृद्धि हुई है, जो वर्ष के इस समय आश्चर्यजनक नहीं है। एक बहती नाक, सिरदर्द, शरीर में दर्द और गले में खराश हमारे दैनिक कार्यों को करने में काफी असहज कर सकती है, और हम बस इतना करना चाहते हैं कि बिस्तर पर कर्ल करें और कुछ गर्म पेय पीएं। उसके ऊपर, सर्द हवा लक्षणों को और भी बदतर बना देती है, हमें कई दिनों तक पटरी से उतार देती है।

सच कहूं तो कोई भी बीमार रहना और दिन भर बिस्तर पर रहना पसंद नहीं करता। इसलिए, भीड़भाड़ वाली नाक से राहत पाने के लिए गोलियां फोड़ने और बाद में भाप लेने के बजाय, सर्दी शुरू होने से पहले ही उसे रोक देना बेहतर है। इस सर्दी में सर्दी से बचाव और फिट और सक्रिय रहने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

नियमित रूप से हाथ धोएं

महामारी ने COVID संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए हमारे चेहरे को खाने या छूने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने का एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया। हमें बस इसे सर्दी के मौसम में भी जारी रखना है। सर्दी पैदा करने वाले वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलते हैं, जो हाथों और सतहों पर 24 घंटे तक जीवित रह सकते हैं। इसलिए, बीमार पड़ने से बचने के लिए खाने या अपने चेहरे को छूने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें।

हाइड्रेटेड रहें

सर्दियों में आम तौर पर, आपका दैनिक पानी का सेवन स्तर कम हो जाता है। ठंड के मौसम में हमें प्यास नहीं लगती है इसलिए हम ज्यादा पानी नहीं पीते हैं। जिससे आपको इस मौसम में बचना है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और हमें बीमार होने से बचाता है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भी दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं। आप अपने तरल पदार्थ के सेवन के स्तर को बढ़ाने के लिए सूप और बोन ब्रोथ भी ले सकते हैं।

स्वस्थ खाओ

मौसम के दौरान स्वस्थ और संतुलित आहार लें। यह आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करने और आपको फिट रखने में मदद करेगा। अपने जिंक और विटामिन डी के सेवन के स्तर पर विशेष ध्यान दें। ये दो पोषक तत्व प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और बीमार पड़ने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, मेवा और फल ज्यादा खाएं।

पर्याप्त नींद लें

सर्दी से लड़ने और उससे बचाव के लिए पर्याप्त नींद लेना हमारे लिए आवश्यक है। नींद न आना या नींद की खराब गुणवत्ता शरीर के लिए वायरस और संक्रमण से लड़ना कठिन बना देती है। जब हमें रात में अच्छी नींद आती है, तो हमारा शरीर साइटोकिन्स का उत्पादन और रिलीज करता है, प्रोटीन के प्रकार जो संक्रमण और सूजन को लक्षित करते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रखने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें।

व्यायाम

व्यायाम न केवल किलो वजन कम करने या मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सर्दी को रोकने में भी मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम करने से हमारे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को आपके शरीर के चारों ओर अधिक तेज़ी से यात्रा करने में मदद मिलती है क्योंकि यह आपके परिसंचरण में सुधार करता है। इस तरह यह शरीर को संक्रमण से बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करता है। नियमित व्यायाम दिनचर्या जैसे चलना, योग, ध्यान, दौड़ना और शक्ति प्रशिक्षण का पालन करके सक्रिय रहें।

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