1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. मिताली राज की अगुवाई में महिला टीम 7 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में करेगी वापसी, मंधाना और शेफाली कर सकती हैं पारी की शुरुआत

मिताली राज की अगुवाई में महिला टीम 7 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में करेगी वापसी, मंधाना और शेफाली कर सकती हैं पारी की शुरुआत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने इंग्लैंड के दौरे पर है। तो भारतीय महिला टीम भी इंग्लैंड दौरे पर ही है। बुधवार को इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय महिला टीम टेस्ट खेलने उतरेगी। भारतीय महिला टीम की बात करें तो 7 साल बाद टीम टेस्ट मैच खेलने उतर रही है। टेस्ट मैच से पहले मिलाती राज के अगुवाई वाली भारतीय टीम को अभ्यास करने के लिए एक हफ्ते का ही समय मिल पायेगा।

आपको बता दें कि भारतीय महिला टीम नवंबर 2014 के बाद पहला टेस्ट खेल रही है। मिताली उन सात मौजूदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने मैसुरू में दक्षिण अफ्रीका को उस मैच में हराया था। ब्रिस्टल में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 3.30 बजे से खेला जाएगा।

BCCI के एक सूत्र ने कहा, ‘खिलाड़ी फॉर्म में हैं और फिट हैं, लेकिन मैच अभ्यास का कोई विकल्प नहीं है। एक दिवसीय मैच हो या चार दिवसीय, नेट्स पर अभ्यास समान ही होता है।’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘चूंकि यह चार दिवसीय मैच है तो समय ही बताएगा कि वे लंबे समय तक मैदान पर रहने या लंबे स्पेल फेंकने में सक्षम हैं या नहीं। अभ्यास मैच खेलते हैं तो दबाव रहता है, लेकिन नेट्स पर वह दबाव नहीं रहते।’

आपको बता दे कि इससे पहले ही हरमनप्रीत कह चुकी हैं कि अभ्यास के लिए समय नहीं मिल सका, लेकिन उन्होंने कहा कि टीम मानसिक रूप से तैयार है। भारतीय खिलाड़ियों को पुरुष टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से उपयोगी सलाह भी मिली है।

बल्लेबाजी की बात करें तो 17 साल की शेफाली वर्मा इस मैच में स्मृति मंधाना के साथ पारी की शुरुआत करेंगी। मध्यक्रम में अनुभवी मिताली, हरमनप्रीत और पूनम राउत पर रन बनाने का दारोमदार होगा। खास बात यह है कि इंग्लैंड ने ड्यूक की बजाय कूकाबूरा गेंद चुनी है।

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो लंबे समय से पारंपरिक प्रारूप नहीं खेल सकीं झूलन गोस्वामीं और शिखा पांडे लंबे स्पेल फेंक पाती हैं या नहीं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज में फ्लॉप रही स्पिनर भी अपना प्रदर्शन सुधारना चाहेंगी।

दोनो टीमें:

भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्ज, शेफाली वर्मा, स्नेह राणा, तानिया भाटिया, इंद्राणी रॉय, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव।

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), एमिली अर्लोट, टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकली, सोफी एक्सेलेटन, जॉर्जिया एल्विस, टैश फरांट, सारा ग्लेन, एमी जोंस, नेट स्किवेर, आन्या श्रबसोले, मैडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लौरेन विनफील्ड हिल।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads