1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. हिंदुत्व की तुलना बोको हरम से करने पर मुश्किल में फंसे Salman Khurshid, कोर्ट ने दिया FIR दर्ज करने का आदेश

हिंदुत्व की तुलना बोको हरम से करने पर मुश्किल में फंसे Salman Khurshid, कोर्ट ने दिया FIR दर्ज करने का आदेश

Salman Khurshid in trouble for comparing Hindutva with Boko Haram; हिंदुत्व की तुलना बोको हरम से करने पर मुश्किल में फंसे Salman Khurshid। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद का विवादित किताब। सलमान खुर्शीद के विरुद्ध दर्ज होगा FIR।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : हिंदुत्व की तुलना बोको हरम से करने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) मुश्किल में फंस गए है। क्योंकि इस तुलना को लेकर उत्तर प्रदेश स्थानीय कोर्ट के अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शांतनु त्यागी (Additional Chief Judicial Magistrate) ने सलमान खुर्शीद पर FIR दर्ज करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ में “सनातन” हिंदू धर्म की तुलना बोको हरम से की थी।

 

उक्त आदेश पर बख्शी का तालाब थाना प्रभारी को कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत FIR दर्ज कराने और मामले की उचित जांच सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आवेदन पत्र में बताये गए फैक्ट्स और आवेदकों की दलीले सुनने के बाद कोर्ट का फैसला है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ संज्ञेय अपराध का मामला बनता है।

कई मंत्री पद पर रह चुके हैं सलमान खुर्शीद

अर्जी में कहा गया है कि सलमान खुर्शीद एक वरिष्ठ नेता होने के साथ कई मंत्री पद पर रह चुके हैं। ऐसे में उनकी किताब का कुछ पार्ट विवादास्पद और हिंदू धर्म की छवी को खराब करने वाला है। उनपर आरोप है कि उनकी लिखी किताब को पढ़ने के बाद आवेदक की धार्मिक भावनाओं का आघात हुआ है। आवेदक का मानना है कि बिना किसी सबूत के किसी भी धर्म के बारे में लिखना या उसकी छवी खराब करना नैतिक रूप से गलत है।

स्थानीय वकील शुभांगी तिवारी ने दायर किया था आवेदन

आपको बता दें कि कोर्ट ने यह आदेश स्थानीय वकील शुभांगी तिवारी द्वारा आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 156 (3) के तहत दाखिल एक आवेदन पर आया है। अपने आदेश में मजिस्ट्रेट ने कहा कि, “आवेदन और उसके समर्थन में उठाए गए तर्कों के अवलोकन से, मेरी राय है कि सलमान खुर्शीद के खिलाफ संज्ञेय अपराध बनते हैं।” आवेदक ने आरोप लगाया कि पुस्तक के कुछ अंश हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचा रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...