1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा, हंगामा कर रहे अब तक 92 सांसद निलंबित

संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा, हंगामा कर रहे अब तक 92 सांसद निलंबित

संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को भी दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों का जमकर हंगामा हुआ। संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब की मांग को लेकर हंगामा कर रहे 92 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को भी दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों का जमकर हंगामा हुआ। संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब की मांग को लेकर हंगामा कर रहे 92 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। शुक्रवार को दोनों सदनों से कुल 14 सांसदों के निलंबन के बाद आज यानी सोमवार को स्पीकर ने लोकसभा से 33 और सांसदों को निलंबित कर दिया। दूसरी ओर राज्यसभा में भी हंगामा मचाने को लेकर सभापति ने 45 सांसदों को निलंबित कर दिया है। इस तरह से अब तक 92 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है। बता दें कि संसद में सुरक्षा चूक के मसले पर लोकसभा में लगातार हंगामा हुआ। हंगामा करने वाले 33 सांसदों को स्पीकर ओम बिड़ला ने सस्पेंड कर दिया। इसमें नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी भी शामिल हैं। बता दें इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 सांसद निलंबित किए गए थे। अब तक कुल 46 लोकसभा सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित हो चुके हैं। इसके अलावा राज्यसभा सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को भी 14 दिसंबर को सस्पेंड किया जा चुका है।

मल्लिकार्जु खड़गे ने सभापति को लिखा लेटर

सदन में आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कार्यवाही शुरू होते ही 15 मिनट की स्पीच दी और कहा कि घटना पर राजनीति होना दुर्भाग्यपूर्ण है। हंगामा बढ़ा तो सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित हो गई थी। बाद में यह 2 बजे और फिर कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।  सांसदों के निलंबन के बाद सदन कल मंगलवार यानी 19 दिसंबर तक के लिए स्थगित हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ को लेटर लिखा है। जिसमे उन्होंने कहा है कि टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन का सस्पेंशन हटा लेना चाहिए। ऐसा करना संसदीय परंपरा का उल्लंघन है। डेरेक समेत 14 सांसदों को 14 दिसंबर को पूरे सत्र से निलंबित कर दिया गया था। तो वहीं स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा है कि संसद की सुरक्षा चूक मामले में उच्चस्तरीय जांच जारी है। मामले में जांच करने के लिए कमेटी गठित की गई है। पहले भी जब इस तरह की घटनाएं हुईं तो पूर्व स्पीकरों के जरिए ही जांच प्रक्रिया आगे बढ़ी। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस घटना को लेकर राजनीति हो रही है। सदन में लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत ही चर्चा होनी चाहिए। बता दें पिछली कार्यवाही यानी 15 दिसंबर को संसद में सुरक्षा के मुद्दे पर बहस हुई थी और हंगामे के चलते दोनों सदनों को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। विपक्षी सांसद इस मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह का जवाब चाहते हैं। तो वहीं कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी पर डिबेट से दूर भागने का आरोप लगाया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...