1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. शिवराज कैबिनेट की कई अहम प्रस्तावों पर मुहर, 6 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज

शिवराज कैबिनेट की कई अहम प्रस्तावों पर मुहर, 6 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कई अहम प्रस्तावों मुहर लगी है। जिसमें जिला स्तर पर अधिकारी कर्मचारियों के तबादलों की अवधि 7 दिन आगे बढ़ा दी गई है। यह अवधि अभी 30 जून तक तय थी। राज्य में खुलेंगे 6 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। जिन्हें खरगौन, धार, भिंड, बालाघाट, टीकमगढ़ और सीधी जिले में खोलने का निर्णय लिया गया है। हर कॉलेज में 100-100 सीट एमबीबीएस की रहेंगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर फैसले लिए गए हैं। जिसमें जिला स्तर पर अधिकारी कर्मचारियों के तबादलों की अवधि 7 दिन आगे बढ़ा दी गई है। यह अवधि अभी 30 जून तक तय थी। बैठक में लाडली बहना सेना का गठन 15 जुलाई से 15 अगस्त के बीच किया जाएगा। बता दें कि 10 जुलाई से लाडली बहना कार्यक्रम फिर से शुरू होगी। जिसमें 21 वर्ष की महिलाओं को योजना में शामिल किया जाएगा।

राज्य में खुलेंगे 6 नए मेडिकल कॉलेज

शिवराज की कैबिनेट ने मध्य प्रदेश के खरगोन, धार, भिंड, बालाघाट, टीकमगढ़ और सीधी जिले में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। हर कॉलेज में 100-100 सीट एमबीबीएस की रहेंगी। कैबिनेट बैठक में कृषि और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने के लिए विद्युत वितरण कंपनियों को 24 हजार करोड़ रुपये का अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के चौथे चरण के लिए नगरीय निकायों को 1700 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। वहीं सीप कांप्लेक्स सिंचाई परियोजना के दूसरे चरण के लिए 190 करोड और 33 सीएम राइज स्कूल बनाने के लिए राशि स्वीकृत की गई। वहीं, भोज वेटलैंड की भूमि पर्यावरण वानिकी मंडल भोपाल को हस्तांतरित करने का निर्णय भी लिया गया।

केले की फसल पर मुआवजा राशि बढ़ाई

बैठक में केले की फसल को प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान पर आर्थिक सहायता देने के नियमों में संशोधन करने निर्णय लिया गया है। अब 50 प्रतिशत से अधिक क्षति होने पर एक लाख रुपये के स्थान पर दो लाख की सहायता किसानों को मिलेगी। वहीं, 33 से 50 प्रतिशत तक नुकसान होने पर 27 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के स्थान पर 54 हजार और 25 से 33 प्रतिशत तक क्षति होने पर 15 हजार रुपये के स्थान पर 30 हजार रुपये की राहत राशि दी जाएगी।

सीएम बोले- हम कई चीजों में नंबर वन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक से पहले मंत्रियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जल पुरस्कार मध्य प्रदेश को मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है। कई चीजों में हम नंबर वन हैं। पहले हमने स्वच्छता के क्षेत्र में पुरस्कार लिया और अब मध्य प्रदेश को राष्ट्रीय जल पुरस्कार मिला है। बढ़ती हुई सिंचाई की क्षमता, पानी की एक बूंद का हम बेहतर उपयोग कैसे कर सकते हैं, हम इसके प्रयास कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...