1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बन सकते हैं एलन मस्क, एक दिन में कमाए रिकॉर्ड इतने लाख करोड़ रुपये

दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बन सकते हैं एलन मस्क, एक दिन में कमाए रिकॉर्ड इतने लाख करोड़ रुपये

Elon Musk can become the world's first trilinear; इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गयी। टेस्ला अमेरिका की छठी कंपनी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली:  इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क  फिर चर्चा में है। दरअसल इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गयी है और टेस्ला एलिट कंपनियों में शामिल हो गयी। यह उपलब्धि हासिल करने वाली टेस्ला अमेरिका की छठी कंपनी है। सोमवार को कंपनी के शेयरों में 12 फीसदी से अधिक तेजी आई। बता दें कि एलन मस्क ने मार्केट वैल्यू के मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है। इससे कंपनी के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ में 36.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। यह किसी अमीर की नेटवर्थ में एक दिन में आई अब तक की सबसे बड़ी उछाल है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 289 अरब डॉलर पहुंच गई है।

इसलिए उछला टेस्ला का शेयर

सोमवार को टेस्ला के शेयरों में उछाल आई और यह 12 फीसदी की तेजी के साथ 1025 डॉलर पर बंद हुआ। Hertz ने अपने बेड़े में 100,000 टेस्ला कारों को अपने शामिल का ऑर्डर दिया है। साथ ही Morgan Stanley ने टेस्ला के शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1,200 डॉलर कर दिया है। शेयरों में तेजी से टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर के पार कर गया। हालांकि यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एप्पल (Apple) से आधी से भी कम है। एप्पल का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ डॉलर है।

अमीरी के रेस में ऐमजॉन के जेफ बेजोस से आगे निकले

बता दें कि इस उपलब्धि के साथ ही मस्क अमीरी के रेस में ऐमजॉन के जेफ बेजोस से कहीं आगे निकल गए हैं। इस साल कई बार मस्क और बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस की होड़ में एकदूसरे को पछाड़ चुके हैं। लेकिन हाल के दिनों में मस्क कहीं आगे निकल चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 289 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। इस साल उनकी नेटवर्थ 119 अरब डॉलर बढ़ी है। दूसरी ओर बेजोस की नेटवर्थ 193 अरब डॉलर है। इस तरह मस्क की नेटवर्थ बेजोस से 96 अरब डॉलर ज्यादा है।

पहले ट्रिलिनेयर  बनने की संभावना बढ़ी

टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गई है लेकिन जिस तरह से मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बन सकते हैं। यानी उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है। मॉर्गन स्टेनली के एनालिस्ट Adam Jones का कहना है कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यही वजह है कि मस्क के दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बनने की संभावना बढ़ गई है। अनुमानों के मुताबिक मस्क के पास टेस्ला के 20 फीसदी शेयर हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...