Home लाइफस्टाइल वायु प्रदूषण से बचना है तो आज ही घर में लगाएं ये पौधे…

वायु प्रदूषण से बचना है तो आज ही घर में लगाएं ये पौधे…

5 second read
0
10

दिवाली के बाद दिल्ली की आबोहवा बेहद ही खराब है और हवा में घुली जहरीली गैसों के चलते सांस लेना मुश्किल हो गया है। पूरे उत्तर भारत में धुंध की गहरी चादर की परत देखने को मिली। दिल्ली समेत इस वक्त दूसरे शहरों की भी हवा बेहद ही खराब हो गई है। आइए देखते हैं प्रदूषण से बचने के लिए कैन-कैन से पैधे घर में लगाने चहिए।

1-मनी प्लांट

अधिकतर घरों में मनी प्लांट मिल जाता है, लेकिन मनी प्लांट की खासियत की बात करे तो यह हवा को शुद्ध करने में काफी मदद करता है। यह आसानी से कही भी बढ़ जाता है। घर में कार्बन मोनो ऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। इस पैधो को लगाने से घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। यह पौधा आसानी से किसी भी नर्सरी पर मिल सकता है।

2- एलोवेरा

एलोवेरा कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है और यह सन फ्रेंडली होता है। जो हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। इसे आप घर पर लगाकर काफी हद तक हवा को साफ कर सकते हैं। यह पौधा 50 रुपए से लेकर 250 तक में मिल सकता है।

3- ऐरेका पाम

ऐरेका भी उन पौधों में से एक है जो हमे प्रदूषण से बचाते हैं, इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है। घर में कम से कम 4 पैधे लिविंग रूम में लगाने से पूरे घर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देता है। इस पौधे को लगाने के बाद इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि इसकी पत्तियां रोजाना साफ करते रहे। और तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखना पड़ता है।

4- पीसी लिली प्लांट

पीसी लिली हवा में मौजूद हानिकारक कणों और बीमारी पैदा करने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में मदद करता है, वहीं ये रात को ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है। यह पौधा किसी भी नर्सरी पर आसनी से पाया जा सकता है।

5- सिंगोनियम पौधे

यह पौधा दिखने में जितना खूबसूरत लगता है उतना ही घर को शुद्ध ऑक्सीजन भी देता है। ये पौधे इनडोर वायु प्रदूषण के घटकों को कम कर सकते हैं। इसे कहीं भी लगाया जा सकता है घर के अंदर भी और बाहर भी।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.