Home बिज़नेस रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल इकाई को KKR से मिले 5,550 करोड़ रुपये, 1.28% हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए कंपनी ने जुटाई ये राशि

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल इकाई को KKR से मिले 5,550 करोड़ रुपये, 1.28% हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए कंपनी ने जुटाई ये राशि

24 second read
0
9

RIL ने गुरुवार को जानकारी दी कि उसे वैश्विक निवेश से जुड़ी कंपनी KKR से 5,550 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं। KKR ने रिलायंस रिटेल की 1.28 फीसद हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए ये राशि रिलायंस को हस्तांतरित की है।

इससे पहले 23 सितंबर को RIL ने इस बात का ऐलान किया था कि KKR उसकी अनुषंगी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में निवेश करेगी। Reliance Industries ने शेयर बाजारों को जानकारी दी है, ”कंपनी की अनुषंगी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को KKR की इकाई Alyssum Asia Holdings II Pte. Ltd. से 5,550 करोड़ रुपये की सब्सक्रिप्शन राशि मिली है और KKR को 81,348,479 इक्विटी शेयर आवंटित कर दिए गए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की किसी इकाई में KKR से किया गया यह दूसरा निवेश है। KKR ने इससे पहले Jio Platfroms में 11,367 करोड़ रुपये के निवेश के जरिए 2.32 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

इसी बीच सुबह 10 :57 बजे NSE पर Reliance Industries Limited के शेयर की कीमत 10.95 अंक यानी 0.48 फीसद की गिरावट के साथ 2,276.55 रुपये पर चल रही थी।

RRVL की अनुषंगी रिलायंस रिटेल लिमिटेड देश के सबसे बड़े, सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे और सबसे ज्यादा मुनाफा कमा रही रिटेल चेन का परिचालन करती है।

इस रिटेल चेन में सुपरमार्केट, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक चेन स्टोर्स, कैश एंड कैरी होलसेल बिजनेस, फास्ट-फैशन आउटलेट्स और ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर JioMart शामिल है। यह करीब 7,000 शहरों में तकरीबन 12,000 स्टोर्स का परिचालन करती है।

समूह के टेलीकॉम और डिजिटल वेंचर Jio Platform के जरिए बड़ा निवेश हासिल करने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी निवेशकों को रिटेल बिजनेस में निवेश के लिए आमंत्रित कर रही है।

Jio Platforms में कुल-मिलाकर 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने वाले सभी 13 निवेशकों को रिटेल इकाई में निवेश का अवसर तलाशने की पेशकश RIL की ओर से की गई है।

Jio Platforms में KKR के अलावा सिल्वर लेक, फेसबुक, गूगल, प्राइवेट इक्विटी ग्रुप विस्टा और जनरल अटलांटिस एवं अबुधाबी की सॉवरेन वेल्थ फंड मुबाडाला ने निवेश किया है।

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.