1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. राज्यसभा के लिए सभी 11 सदस्यों का निर्विरोध चुना जाना तय, 24 जुलाई को होनी है वोटिंग

राज्यसभा के लिए सभी 11 सदस्यों का निर्विरोध चुना जाना तय, 24 जुलाई को होनी है वोटिंग

राज्‍यसभा की 11 सीटों के लिए 24 जुलाई को वोटिंग होनी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और डेरेक ओ ब्रॉयन समेत 11 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाना तय है। यह चुनाव पश्चिम बंगाल में छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर हो रहा है। 11 सीटों में से TMC के छह और BJP के पांच उम्मीदवार खड़े हैं। इसके साथ ही राज्यसभा में BJP की एक सीट बढ़ जाएगी। अब बीजेपी की राज्यसभा में 93 सीटें हो जाएंगी। दरअसल कई सीटों पर डमी कैंडीडेट हटा दिया गया है। इसके बाद इनकी जीत तय मानी जा रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः राज्‍यसभा की 11 सीटों के लिए 24 जुलाई को वोटिंग होनी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और डेरेक ओ ब्रॉयन समेत 11 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाना तय है। यह चुनाव पश्चिम बंगाल में छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर हो रहा है।  11 सीटों में से TMC के छह और BJP के पांच उम्मीदवार खड़े हैं। इसके साथ ही राज्यसभा में BJP की एक सीट बढ़ जाएगी। अब बीजेपी की राज्यसभा में 93 सीटें हो जाएंगी। दरअसल कई सीटों पर डमी कैंडीडेट हटा दिया गया है। इसके बाद इनकी जीत तय मानी जा रही है। जिससे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को एक सीट का फायदा हुआ है। बता दें कि सरकार के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है। ऐसे में राज्यसभा चुनाव होने से पहले ही कई नेताओं की सीट कंफर्म होती दिख रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर, तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन सहित 11 नेता राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जा सकते हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक 24 जुलाई को पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट के लिए मतदान नहीं होगा। तृणमूल कांग्रेस के 6 और बीजेपी के 5 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएंगे। निर्विरोध चुने गए अन्य तृणमूल कांग्रेस नेताओं में सुखेंदु शेखर रॉय, डोला सेन, साकेत गोखले, समीरुल इस्लाम और प्रकाश बारिक शामिल हैं।

एस जयशंकर दूसरी बार पहुंचे राज्यसभा

बता दें कि नामांकन की समय सीमा 14 जून को खत्म हो गई थी। गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए है। इनमें एस जयशंकर, बाबूभाई देसाई और केसरीदेव सिंह झाला शामिल हैं। विपक्ष में कोई प्रत्याशी न होने की वजह से तीनों ही निर्विरोध जीत गए। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर दूसरी बार राज्यसभा पहुंचे हैं। इसके अलावा अन्य दोनों प्रत्याशी पहली बार राज्यसभा पहुंचे हैं। विधानसभा में बीजेपी का संख्याबल इतना है कि सभी निर्विरोध जीत गए। बता दें कि बीजेपी ने गुजरात विधानसभा में 182 में से 156 पर कब्जा किया था। यहां 3 निर्दलियों को जोड़कर बीजेपी 159 संख्याबल के साथ में है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...