1. हिन्दी समाचार
  2. जम्मू & कश्मीर
  3. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अटल डुल्लू होंगे जम्मू-कश्मीर के नए मुख्य सचिव, केंद्र सरकार

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अटल डुल्लू होंगे जम्मू-कश्मीर के नए मुख्य सचिव, केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी अटल डुल्लू को आधिकारिक तौर पर जम्मू-कश्मीर के आगामी मुख्य सचिव के रूप में नामित किया है।

By Rekha 
Updated Date

केंद्र सरकार ने बुधवार को वरिष्ठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी अटल डुल्लू को जम्मू-कश्मीर का नया मुख्य सचिव नियुक्त करने की घोषणा की। 1988 बैच के अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के आईएएस अधिकारी डुल्लू 1 दिसंबर को वर्तमान मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की जगह लेंगे, जो गुरुवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत, डुल्लू इस भूमिका में समृद्ध अनुभव लेकर आए हैं। उन्होंने प्रशासन में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्तीय आयुक्त सहित विभिन्न प्रमुख पदों पर काम किया है।

2020 और 2021 में कोविड महामारी के दौरान अपने प्रभावी प्रबंधन के लिए पहचाने जाने वाले डुल्लू ने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और केंद्र शासित प्रदेश में रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्षेत्र में उनका पिछला योगदान उन्हें मुख्य सचिव की भूमिका के लिए एक विशिष्ट विकल्प बनाता है।

इस साल की शुरुआत में सीमा प्रबंधन विभाग में सचिव के रूप में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के बाद, डुल्लू गृह मंत्रालय के अनुरोध पर अपने मूल कैडर में लौट आए। उनकी नियुक्ति जम्मू-कश्मीर के प्रशासनिक मामलों का प्रभावी ढंग से नेतृत्व और प्रबंधन करने की उनकी क्षमताओं में सरकार के विश्वास को दर्शाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...