1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. जम्मू और कश्मीर: पीएम मोदी हजरतबल तीर्थ विकास परियोजना का करेंगे उद्घाटन

जम्मू और कश्मीर: पीएम मोदी हजरतबल तीर्थ विकास परियोजना का करेंगे उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर की ऐतिहासिक यात्रा करने के लिए तैयार हैं, जहां वह हजरतबल तीर्थ की एकीकृत विकास परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर की ऐतिहासिक यात्रा करने के लिए तैयार हैं, जहां वह हजरतबल तीर्थ की एकीकृत विकास परियोजना का उद्घाटन करेंगे। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह घाटी की उनकी पहली यात्रा है और यह बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम का हिस्सा है। उद्घाटन स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के तहत शुरू की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

हजरतबल तीर्थ की प्रासंगिकता
डल झील के बाएं किनारे पर स्थित, हजरतबल तीर्थ मुसलमानों के लिए बहुत महत्व रखता है, माना जाता है कि इसमें ‘मोई-ए-मुक्कद्दस’ – पैगंबर मुहम्मद की दाढ़ी के पवित्र बाल – का घर माना जाता है। यह दरगाह, जिसे असर-ए-शरीफ, दरगाह शरीफ और मदीनात-उस-सानी के नाम से भी जाना जाता है, पैगंबर के प्रति गहरी भक्ति और प्रेम का प्रतीक है। स्थानीय लोग शुक्रवार की सामूहिक प्रार्थनाओं के दौरान मंदिर में आते हैं, और विशेष धार्मिक अवसरों पर पवित्र अवशेषों का प्रदर्शन देखने के लिए आगंतुकों का तांता लगा रहता है।



संक्षिप्त इतिहास

इस स्थल का ऐतिहासिक महत्व 17वीं शताब्दी से है जब 1623 में शाहजहाँ के सूबेदार सादिक खान द्वारा इशरत महल और एक उद्यान का निर्माण कराया गया था। 1634 में, शाहजहाँ ने महल को प्रार्थना स्थल में बदलने का आदेश दिया। 1699 में कश्मीर में मोई-ए-मुक्कदस के आगमन से हजरतबल तीर्थ की पवित्रता में वृद्धि हुई।

पर्यटन-संबंधित परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधान मंत्री मोदी न केवल हजरतबल तीर्थ परियोजना का उद्घाटन कर रहे हैं, बल्कि 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई पर्यटन-संबंधित परियोजनाओं का भी अनावरण कर रहे हैं। इनमें गांदरबल जिले के सोनमर्ग में स्की ड्रैग लिफ्ट और मेघालय, बिहार, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में विभिन्न सर्किट और मंदिरों में विकास शामिल हैं।

प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे और जम्मू-कश्मीर के लगभग 1,000 नए सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश वितरित करेंगे। यह यात्रा क्षेत्र में समग्र विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है और विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...