1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी का आज पहला कश्मीर दौरा, 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी का आज पहला कश्मीर दौरा, 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'भारत का विकास, जम्मू कश्मीर का विकास' कार्यक्रम में भाग लेंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के बाद अपनी पहली कश्मीर यात्रा के दौरान आज श्रीनगर में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे।

बख्शी स्टेडियम में ‘भारत का विकास, जम्मू कश्मीर का विकास’ कार्यक्रम

पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘भारत का विकास, जम्मू कश्मीर का विकास’ कार्यक्रम में भाग लेंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए

पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. उन्होंने बताया कि पूरे स्टेडियम को तिरंगे के रंग में रंग दिया गया है. लोकसभा चुनाव करीब आ रहे हैं और विपक्षी दल जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा की मांग कर रहे हैं, ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि प्रधानमंत्री मोदी इन मुद्दों पर क्या कहते हैं।

5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को निरस्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मोदी कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये का ‘हमाग्रा कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) शुरू करेंगे।

हमाग्रा कृषि विकास कार्यक्रम
एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है जो जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्रों, अर्थात् बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करता है। इस कार्यक्रम से समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने की उम्मीद है।

कार्यक्रम के तहत, लगभग 2,000 किसान ‘खिदमत घर’ स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। इस कार्यक्रम से रोजगार पैदा होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवारों को फायदा होगा।

बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए

पीएम मोदी अपने श्रीनगर दौरे के दौरान जिन रास्तों से गुजरेंगे, वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई जगहों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...