1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. जम्मू-कश्मीर: केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियों के लिए मुस्लिम सम्मेलन के दो गुटों पर लगाया प्रतिबंध

जम्मू-कश्मीर: केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियों के लिए मुस्लिम सम्मेलन के दो गुटों पर लगाया प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को पांच साल के लिए गैरकानूनी संघ घोषित करते हुए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम लागू किया है।

By Rekha 
Updated Date

एक महत्वपूर्ण कदम में, सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को पांच साल के लिए गैरकानूनी संघ घोषित करते हुए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम लागू किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने एक सोशल मीडिया घोषणा में देश की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में उनकी संलिप्तता का हवाला दिया। शाह ने जोर देकर कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार आतंकवाद को खत्म करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अटल है और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है।

मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जेएंडके (सुमजी गुट), मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जेएंडके (भट गुट)

गृह मंत्रालय का कहना है कि मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जेएंडके (सुमजी गुट) जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग इकाई के रूप में स्थापित करने के लिए गैरकानूनी गतिविधियों और आतंकवाद का समर्थन करने में फंसा हुआ है। इसके साथ ही, मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जेएंडके (भट गुट) पर सक्रिय रूप से आतंकवाद का समर्थन करने और गैरकानूनी गतिविधियों में भाग लेकर भारत से केंद्र शासित प्रदेश के अलगाव को बढ़ावा देने, सहायता करने और बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। दोनों गुटों और उनके सदस्यों को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) सहित विभिन्न कानूनी धाराओं के तहत कई आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...