1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली : बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई दिल्ली सरकार को जमकर फटकार, कहा- जरूरत हो तो लॉकडाउन…

दिल्ली : बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई दिल्ली सरकार को जमकर फटकार, कहा- जरूरत हो तो लॉकडाउन…

Supreme Court strongly reprimanded Delhi government for increasing pollution; दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को फटकारा। प्रदूषण नियंत्रण को लेकर जल्द योजना बनाएं सरकार। दिल्ली में लग सकता है लॉकडाउन।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की जमकर फटकार लगाई है। और जल्द ही इस पर अंकुश लगाने के लिए योजना की मांग की है। आपको बता दें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर एक याचिका की सुनवाई जस्टिस एनवी रमना कर रहे थे। उन्होंने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आप देख रहे हैं कि हालात कितने गंभीर हैं। हम अपने घरों में भी मास्क लगाकर घूम रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्कूलों के खोले जाने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने प्रशासन से तुरंत जरूरी कदम उठाने को कहा है। जैसे- वाहनों को रोकना और दिल्ली में लॉकडाउन लगाना।

पराली को बताया प्रदूषण का कारण

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को यकीन दिलाया कि वे पराली का जलना रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। सरकार ने कहा कि पिछले पांच-छह दिनों में हमने जो प्रदूषण देखा है वह पंजाब में पराली जलने की वजह से है। राज्य सरकारों को अपने काम में तेजी लाने की जरूरत है। पराली खेतों में अब भी जलाई जा रही है। इस चीफ जस्टिस रमना ने सरकार से पूछा- आप क्यों ऐसा जताना चाहते हैं कि सिर्फ पराली जलाने से ही प्रदूषण हो रहा है। उससे सिर्फ कुछ प्रतिशत ही प्रदूषण फैल रहा है, बाकी का क्या?

सुप्रीम कोर्ट ने मांगा इमरजेंसी प्लान

आप दिल्ली का बाकी प्रदूषण रोकने के लिए क्या कर रहे हैं? आपको इमरजेंसी प्लान लाना चाहिए। आप बताइए कि क्या इमरजेंसी उपाय करने के लिए आपकी क्या योजना है? दो दिन का लॉकडाउन? AQI कम करने के लिए यह आपका प्लान है? हमें सिर्फ दो तीन का प्लान नहीं, बल्कि सही प्लान बताइए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...