1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने BJP ‘पार्टी फंड’ में 2,000 रुपये का दिया योगदान, चुनाव से पहले सभी से चंदा देने की करी अपील

पीएम मोदी ने BJP ‘पार्टी फंड’ में 2,000 रुपये का दिया योगदान, चुनाव से पहले सभी से चंदा देने की करी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देते हुए भाजपा के कोष में ₹2,000 का योगदान देकर एक मिसाल कायम की है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के पार्टी फंड में 2000 रुपये का चंदा दिया है। फंड में योगदान देने के बाद पीएम मोदी ने लोगों से अपील कर कहा कि मैं सभी से NaMoApp के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के लिए दान का हिस्सा बनने का आग्रह करता हूं।

दान के लिए यह आह्वान फरवरी में सुप्रीम कोर्ट के सर्वसम्मत फैसले के बाद हुआ है, जिसमें चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक घोषित किया गया है। अलग-अलग राय के बावजूद, विपक्ष ने फैसले की सराहना की और सत्तारूढ़ भाजपा ने पारदर्शिता लक्ष्यों पर जोर दिया, अदालत ने गुमनाम चुनावी बांड को सूचना के अधिकार और अनुच्छेद 19(1)(ए) का उल्लंघन माना।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने इस बात पर जोर दिया कि चुनावी बांड के माध्यम से कॉर्पोरेट योगदानकर्ताओं के बारे में जानकारी का खुलासा करना आवश्यक है, क्योंकि इन दान में अक्सर बदले के उद्देश्य शामिल होते हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, इस तर्क को खारिज कर दिया कि दानदाताओं की पहचान को अज्ञात करने से काले धन पर अंकुश लगाने का उद्देश्य पूरा होता है।

चुनावी बांड योजना, एक वित्तीय साधन जो एक वचन पत्र या धारक बांड जैसा दिखता है, व्यक्तियों, कंपनियों, फर्मों या व्यक्तियों के संघों द्वारा खरीदा जा सकता है, बशर्ते वे भारतीय नागरिक हों या भारत में निगमित/स्थापित हों। ये बांड विशेष रूप से राजनीतिक योगदान के लिए जारी किए जाते हैं, जो राष्ट्र निर्माण के लिए वित्तीय सहायता के भाजपा के आह्वान के अनुरूप हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...