1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए बड़ी खबर, कल से खुल रहीं शराब की बड़ी-बड़ी दुकानें, फिर भी शौकीनों को अलग टेंशन

दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए बड़ी खबर, कल से खुल रहीं शराब की बड़ी-बड़ी दुकानें, फिर भी शौकीनों को अलग टेंशन

Big news for liquor lovers in Delhi, big liquor shops are opening from tomorrow; दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए बड़ी खबर। कल से खुल रही शराब की बड़ी-बड़ी दुकानें। फिर भी इस एक चीज ने बढ़ाई लोगों की टेंशन।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए बड़ा खबर है, जिससे उनकी तलब दूर हो सकती है। दरअसल राजधानी में शराब के शौकीन बड़ी बेसब्री से 17 नवंबर का इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि 17 नवंबर से शराब के छोटे-छोटे ठेकों की जगह बड़ी-बड़ी दुकानें खुल जाएंगी। नई दुकानों में शराब खरीदना किसी मॉल के स्‍टोर से सामान खरीदने जैसा हो जाएगा। मगर शौकीनों की चिंता दूसरा है।

मसला यह है कि नई एक्‍साइज पॉलिसी के तहत करीब 850 नए स्‍टोर खुल रहे हैं। मगर इनमें से ज्‍यादातर को फाइनल टच दिया जा रहा है। मतलब यह कि मंगलवार को जब दिल्‍ली के सारे सरकारी ठेके बंद हो जाएंगे तो शराब का संकट पैदा हो सकता है। बुधवार को खुलने वाली नई दुकानों की संख्‍या उतनी नहीं होगी जो दिल्‍ली की प्‍यास बुझा सके।

अभी से दिल्‍ली में होने लगी शराब की किल्‍लत

दिल्‍ली में पिछले हफ्ते से ही शराब मिलने में परेशानी हो रही है। स्‍टॉक की कमी के चलते कई ठेके बंद हो चुके हैं। गौरतलब है कि 1 अक्‍टूबर को नई आबकारी नीति के अमल में आते ही दिल्‍ली की 250 शराब की निजी दुकानें बंद हो गई थीं। इसके बाद करीब 600 सरकारी ठेकों पर लोड बढ़ गया। सप्‍लाई और डिमांड के बीच जैसे-जैसे गैप बढ़ा, ठेकों के बाहर कतारें उतनी ही लंबी होती चली गईं।

दिल्‍ली सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि शराब पीने वालों को दिक्‍कत न दे। उसने 350 से ज्‍यादा स्‍टोर्स को लाइसेंस दिए हैं जिसका मतलब वे बिक्री कर सकते हैं। अब तक कुल 206 ब्रैंड्स रजिस्‍टर कर चुके हैं।

एक्साइज डिपार्टमेंट की बड़ी राहत

नई दुकानें खुलने से पहले एक्साइज डिपार्टमेंट ने भारत में बनी और विदेशी बीयर की कीमतें घटा दी हैं। नई आबकारी नीति के तहत यह भी हो सकता है कि दिल्ली में शराब और बीयर की कीमतें अन्य पड़ोसी राज्यों की तुलना में कम हो जाएं। इसका फायदा भी जहां सीधे तौर पर कस्टमर्स को मिलेगा। होटल इंडस्ट्री को उम्मीद है कि डिपार्टमेंट की ओर से जल्द ही रेस्टोरेंट, पब्स और बार में देर रात 3 बजे तक भी शराब परोसने वाले इजाजत मिल सकती है। नई आबकारी नीति में इसका भी प्रावधान है। इसके लिए डिपार्टमेंट की ओर से जल्द ही आदेश किए जा सकते हैं।

कई इलाकों में हो रहा विरोध

रोहिणी सेक्टर-24 के पॉकेट-10 में एसएसजी मॉल में शराब के ठेके खोले जा रहे हैं। जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। वृंदावन रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि इस ठेके के करीब 100 मीटर के दायरे में ही शिव शक्ति मंदिर, एक अस्पताल और कुछ ही दूरी पर एक स्कूल भी है। मॉल के चारों तरफ रिहायशी इलाका है, जहां काफी तादाद में लोग रहते हैं। ऐसे में आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी इसका विरोध कर रहे हैं।

नरेला के अंदर नई दुकान खोले जाने को लेकर के आर्य सामाजिक संगठन, रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन सहित नरेला के कई व्यापारी संगठनों ने इसका खुलकर विरोध करना शुरू कर दिया है। विरोध स्वरूप एक दिन पहले भारी तादाद में लोगों ने नरेला के आर्य समाज मंदिर से रेलवे रोड तक पैदल मार्च, विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें हाथों में पोस्टर लिए लोग नई शराब की दुकान खोले जाने को लेकर के विरोध किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...