1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Air Pollution: दिल्ली- एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CPCB ने जारी किया चेतावनी, घरों से बाहर न निकलने की अपील!

Air Pollution: दिल्ली- एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CPCB ने जारी किया चेतावनी, घरों से बाहर न निकलने की अपील!

Air Pollution: CPCB issues warning regarding increasing pollution in Delhi-NCR; दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CPCB ने जारी किया चेतावनी। बोर्ड ने की लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की दी सलाह। आज होनी है प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे है। इसे लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने एक चेतावनी जारी की है। और लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की सलाह दी है। बोर्ड ने कहा है कि अगले तीन दिन स्थिति और भी गंभीर हो सकते है। आपको बता दें कि आज प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होगी।

गौरतलब है कि दिल्ली में आज प्रदूषण का स्तर कल से भी अधिक है। कल जहां दिल्ली का एक्यूआई 462 दर्ज किया गया था, वहीं आज एक्यूआई 541 दर्ज किया गया। प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने रखने वाली संस्था सफर ने हानिकारक हवा के स्तर को लेकर चेतावनी दी है। आने वाले तीन दिनों में पीएम 10 का स्तर 606 तक जा सकता है।

CPCB ने दी बाहर जाने से बचने की सलाह

सीपीसीबी ने लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की सलाह दी है। वहीं सरकारी और निजी कार्यालयों को राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के कारण वाहनों के उपयोग को 30 प्रतिशत तक कम करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इस मौसम का सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया था। सीपीसीबी ने एक आदेश में कहा कि दिन में पहले हुई एक समीक्षा बैठक में यह देखा गया कि 18 नवंबर तक रात के दौरान कम हवाओं के कारण प्रदूषकों के छितराने के लिए मौसम संबंधी स्थितियां अत्यधिक प्रतिकूल रहेंगी।

गौरतलब है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...