1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. World Cup 2023: टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी, हर कोई हो जाएगा हैप्पी

World Cup 2023: टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी, हर कोई हो जाएगा हैप्पी

पहले मैच में टीम इंडिया को बड़ी जीत मिली थी। अब दूसरे मैच में भी इंडिया जीत की ओर अग्रसर है। इस मैच में टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली के अच्छे फॉर्म के संकेत मिल गए हैं।

By Satyam Dubey 
Updated Date

नई दिल्ली: World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के लिए सभी टीमें अपनी तैयारी में जुट गए हैं। टीम इंडिया भी वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट गई है। इस साल अक्टूबर और नवंबर में इंडिया में ही वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। वर्ल्ड कप 2011 के बाद भारत एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। पिछली बार एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व विजेता बनी थी। अब एक बार फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका है। वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी मिली है, जिससे हर क्रिकेट प्रेमी खुश हो जाएगा।

टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेल रही है। पहले मैच में टीम इंडिया को बड़ी जीत मिली थी। अब दूसरे मैच में भी इंडिया जीत की ओर अग्रसर है। इस मैच में टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली के अच्छे फॉर्म के संकेत मिल गए हैं। कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 121 रनों की शतकीय पारी खेली है। वेस्टइंडीज का कोई भी बॉलर उनके पहली पारी में आउट नहीं कर पाया। वे इस पारी में रन आउट हुए। इस दौरान उनके बैट से 11 चौके निकले।

कोहली की इस विराट पारी से टीम इंडिया को मजबूती तो मिली ही है, साथ ही उनके लय को भी परख लिया गया है। यानी कि वर्ल्ड कप को देखते हुए कोहली की इस पारी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर उनका यही लय बरकरार रह गया तो टीम इंडिया विश्व विजेता बनने का दावा ठोक सकती है। भले ही ये टेस्ट सेंचुरी है उनके लिए वनडे और भी आसान हो जाता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से उनकी इस पारी टीम इंडिया काफी मजबूत हो गई है। अब वर्ल्ड कप के लिहाज से 27 जुलाई से खेले जाने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच इसका गवाह बनेगा।

उम्मीद है कि विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भी अच्छी बैटिंग करते हुए नजर आएंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज टीम इंडिया वर्ल्ड कप की तैयारी के तहत खेलेगी। ऐसे में कोहली अगर वनडे सीरीज में भी विराट पारी खेलने में सफल हुए तो टीम इंडिया के साथ ही पूरे देश के लिए बड़ी खुशखबरी होगी। इस वक्त वे जिस लय में हैं, उनके लिए वनडे में धमाल करना कोई मुश्किल काम नहीं लग रहा है। अब देखना है कि वनडे सीरीज में विराट कोहली का बल्ला बोलता है, या फिर नहीं।

विराट कोहली का ऐसा है वनडे करियर

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिए हैं। इस वक्त वे वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। कोहली से ऊपर सिर्फ चार खिलाड़ियों का नाम है। वे जिस लय में बैटिंग कर रहे हैं अगर यही लय बरकरार रह गया तो उनके टॉप पर भी पहुंचने के पूरे चांस हैं। कोहली वनडे में अब तक खेले 274 मैचों की 265 पारियों में 12898 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बैट से 46 सेंचुरी और 65 हॉफ सेंचुरी लगाए हैं। ओडिआई में उनका सर्वाधिक रन 183 है। विराट कोहली के वनडे के इस रिकॉर्ड से अनुमान लगाया जा सकता है कि अगर वे इसी लय में रहे तो वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बनने का दावा ठोक सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...