1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, IPL में भी सफर खत्म, लिखा ये भावुक संदेश

दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास, IPL में भी सफर खत्म, लिखा ये भावुक संदेश

This veteran player of South Africa retired from cricket, his journey in IPL also ended, wrote this emotional message; एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से किया संन्‍यास का ऐलान। ट्विटर पर संन्‍यास की घोषणा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है। 37 साल के डिविलियर्स ने ट्विटर पर संन्‍यास की घोषणा की। इसी के साथ उनके 17 साल के करियर पर विराम लगा। डिविलियर्स आईपीएल 2022 में भी हिस्सा नहीं लेंगे। आईपीएल में वह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। एबी डिविलियर्स ने बयान जारी करके कहा, ‘यह शानदार यात्रा रही, लेकिन मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेने का फैसला किया है।’ बता दें कि डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था।

उनके संन्यास पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ट्वीट किया, ”एक युग का अंत! आपके जैसा कोई नहीं है, एबी… हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करेंगे. आपने टीम, प्रशंसकों और सामान्य रूप से क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी… रिटायरमेंट मुबारक हो, लीजेंड!”

एबीडी ने लिखा, ‘आखिरी बात मैं जानता हूं कि मेरे परिवार, माता-पिता, भाई, पत्‍नी डेनियल और बच्‍चों के समझौते के बिना यह कुछ भी संभव नहीं था। मैं अपनी जिंदगी के अगले अध्‍याय पर ध्‍यान दूंगा, जहां अपने परिवार को सबसे पहले रख सकूं। मैं प्रत्‍येक टीम साथी, प्रत्‍येक विरोधी, प्रत्‍येक कोच, प्रत्‍येक फिजियो और प्रत्‍येक स्‍टाफ सदस्‍य को धन्‍यवाद देना चाहता हूं, जो इसी राह पर चले हैं। दक्षिण अफ्रीका और भारत में मुझे जो समर्थन मिला, उसका मैं आभारी हूं। क्रिकेट मेरे लिए काफी शानदार रहा। चाहे टाइटंस हो या प्रोटियाज या फिर आरसीबी। दुनिया की कोई भी टीम हो, इस खेल ने मुझे अकाल्पिनक अनुभव और मौके दिए, जिसका मैं हमेशा आभारी रहूंगा।’

उन्होंने कहा, ”यही वास्तविकता है, जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए …  और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है. क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ यात्रा की है, और मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से विनम्र हूं।”

उन्होंने आगे कहा, ”अंत में, मुझे पता है कि मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।”

एबी डिविलियर्स ने आगे कहा, ”मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं। आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है। लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा। मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...