1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IPL 2024: आरसीबी की अगले साल के लिए तैयारी तेज; इस दिग्गज को अपने साथ जोड़ा, बदल देगा किस्मत!

IPL 2024: आरसीबी की अगले साल के लिए तैयारी तेज; इस दिग्गज को अपने साथ जोड़ा, बदल देगा किस्मत!

एंडी प्लॉवर पिछले एक दशक से इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग की कोचिंग दी है। जिम्बाव्बे के बेहतरीन बल्लेबाज प्लॉवर ने अपने कोचिंग करियर के दौरान पीएसएल, द हंड्रेड, आईएलटी और टी10 में कोचिंग दी है।

By Satyam Dubey 
Updated Date

आईपीएल 2024 के शुरू होने में काफी वक्त बाकी है। लेकिन आरसीबी आईपीएल के 17वें सीजन की तैयारी में जुट गई है। पिछले 16 सीजन से ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के लिए आरसीबी लगभग सात से आठ महीने पहले से ही तैयारी में लग गई है। आरसीबी ने अपने साथ एक ऐसे दिग्गज को जोड़ा है, जिसके नाम से ही बड़ी-बड़ी टीमें कांप जाती हैं। आरसीबी अगले सीजन के लिए बेहतर रणनीति बनाने कोई कोर कसर नहीं कर रही है। आरसीबी के साथ जुड़कर ये दिग्गज अब उसकी किस्मत बदलने की पूरी कोशिश करेगा।

आईपीएल 2024 से पहले आरसीबी ने एंडी प्लॉवर को टीम का कोच नियुक्त कर दिया है। अगले सीजन में प्लॉवर आरसीबी की किस्मत बदलते हुए नजर आएंगे। एंडी प्लॉवर के आरसीबी से जुड़ने के साथ माइक हेसन और संजय बांगर के कार्यकाल का द इंड हो गया है। आईपीएल के पहले सीजन से लेकर 17वें सीजन तक आरसीबी की कोशिश रही कि एक बार खिताब अपने नाम करे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एंडी प्लॉवर के पास कोचिंग का काफी लंबा अनुभव है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि उनके अनुभव का फायदा आरसीबी को मिलेगा।

एंडी प्लॉवर पिछले एक दशक से इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग की कोचिंग दी है। जिम्बाव्बे के बेहतरीन बल्लेबाज प्लॉवर ने अपने कोचिंग करियर के दौरान पीएसएल, द हंड्रेड, आईएलटी और टी10 में कोचिंग दी है। पहले बार वे आईपीएल में कोचिंग देंगे। उनके इंटरनेशनल कोचिंग करियर की बात करें तो वे इंग्लैंड के लिए सबसे सफल कोच रहे हैं। उन्होंन बतौर कोच इंग्लैंड को घरेलू और विदेशी एशेज के साथ ही साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप जिताकर के साथ ही इंग्लिश टीम को टेस्ट में इंग्लैंड को नंबर वन पर पहुंचाया है।

एंडी प्लॉवर आईसीसी के हॉल आफ फेम में शामिल होने वाले जिम्बाव्बे के पहले खिलाड़ी हैं। अपने वक्त में वे दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उनके क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो 63 टेस्ट मैचों में 51.54 की औसत से 4797 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 12 सेंचुरी भी ठोंके हैं। एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 213 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके बैट से 6786 रन निकले हैं। बतौर खिलाड़ी और बतौर कोच वे सफलम व्यक्तियों में से एक हैं। अब वे आईपीएल में आरसीबी को कोचिंग देंगे। ऐसे में अब देखना है कि अपनी कोचिंग में प्लॉवर आरसीबी की किस्मत के बंद ताले को खोलनें में सफल होंगे या नहीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...