1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs NZ:  रोहित शर्मा आज से शुरु करेंगे टी20 मैचों में भारत की कप्‍तानी, जानिए कैसा रहा है रिकॉर्ड

IND vs NZ:  रोहित शर्मा आज से शुरु करेंगे टी20 मैचों में भारत की कप्‍तानी, जानिए कैसा रहा है रिकॉर्ड

IND vs NZ: Rohit Sharma will start the captaincy of India in T20 matches from today; रोहित शर्मा ने पहले भी कई मौकों पर भारतीय टीम कमान संभाली है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : रोहित शर्मा ने पहले भी कई मौकों पर भारतीय टीम कमान संभाली है, लेकिन ये पहला मौका है जब वह टीम के पूर्णकालिक कप्तान बने हैं। बता दें कि विराट कोहली के हटने के बाद रोहित शर्मा भारतीय टी20 टीम के कप्‍तान बनाया गया है। रोहित का दौर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से शुरू हो रहा है, जो बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कप्तान की जिम्मेदारी निभाएंगे।

इससे पहले रोहित शर्मा ने 19 टी20 मैचों में भारत की कप्‍तानी की, जिसमें 15 मैच में जीत दर्ज की और 4 में हार का सामना करना पड़ा। बतौर कप्‍तान टी20 क्रिकेट में रोहित का जीत का प्रतिशत 78.95 है. रोहित का जीत का प्रतिशत टेस्‍ट खेलने वाले देशों के 53 टी20 कप्‍तानों में दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड है।

इस लिस्‍ट में अफगानिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान और क्रिकेटर असगर अफगान टॉप पर है, जिनका जीत का प्रतिशत 80.77 का था। रोहित शर्मा ने बतौर कप्‍तान इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 712 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। वह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 2 शतक जड़ने वाले एकमात्र कप्‍तान हैं।

इससे पहले रणजी में की थी कप्तानी

अब ये बेहद खास संयोग है कि 9 साल पहले रोहित ने अपनी एक और टीम के लिए कप्तानी की शुरुआत जयपुर से ही की थी। बात 2012 की है, जब रोहित पूरी तरह टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके थे और ऐसे में वह घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले की धार मजबूत कर रहे थे। यहीं पहला मौका था, जब रोहित शर्मा ने मुंबई की कप्तानी संभाली थी। रोहित की कप्तानी में मुंबई टीम ने पहली बार रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में जयपुर में ही कदम रखा था। अब इसके 9 साल बाद एक बार फिर रोहित शर्मा जयपुर लौट रहे हैं और एक बार फिर वह इसी शहर से अपने कप्तानी करियर की शुरुआत कर रहे हैं। इसके साथ ही 9 साल पहले का रोहित शर्मा का ट्वीट भी वायरल हो रहा है, जिसमें वह मुंबई क्रिकेट टीम की की कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने से खुश थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...