1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आईसीसी टी20 रैंकिंग: छठे स्थान पर खिसके राहुल, कोहली इस स्थान पर बरकरार

आईसीसी टी20 रैंकिंग: छठे स्थान पर खिसके राहुल, कोहली इस स्थान पर बरकरार

ICC T20 Rankings: Rahul slips to sixth place, Kohli retains position; अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने जारी पुरुष टी20 रैंकिंग। राहुल बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर पहुंचे। विराट कोहली पहले की तरह आठवें स्थान पर बरकरार।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी पुरुष टी20 रैंकिंग में भारत के केएल राहुल बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान से खिसक कर छठे स्थान पर पहुंच गये। जबकि विराट कोहली पहले की तरह आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

टी20 विश्व कप में भारत के आखिरी तीन मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले राहुल के 727 अंक हैं और वह एक पायदान नीचे खिसक गये हैं। हालांकि केएल राहुल के पास अपनी रैंकिंग सुधारने का एक और मौका है। बुधवार से शुरु हो रही न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी-20 सीरीज में अगर वह अपने प्रदर्शन को बरकरार रखते हैं तो वह फिर अपनी रैंकिंग सुधार सकते हैं। हालांकि अब यह सुधार अगले हफ्ते ही दिखेगा।

भारतीय टी20 टीम के उप कप्तान नियुक्त किये गये राहुल ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ क्रमश: 69, 50 और नाबाद 54 रन बनाये थे। भारत टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण से ही बाहर हो गया था। इस टूर्नामेंट के बाद टी20 कप्तान पद छोड़ने वाले कोहली 698 अंकों के साथ आठवें स्थान पर बने हुए हैं।

भारत से केवल राहुल और कोहली ही टी20 रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल हैं। अन्य खिलाड़ियों में आस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और डेविड वार्नर ने अपनी टीम को पहला टी20 विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने के बाद रैंकिंग में भी अच्छा सुधार किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में नाबाद 77 रन बनाने वाले मार्श छह पायदान चढ़कर संयुक्त 13वें स्थान पर पहुंच गये जबकि टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये वार्नर आठ पायदान आगे 33वें स्थान पर पहुंच गये हैं। फाइनल में 85 रन की पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन सात पायदान ऊपर 32वें जबकि डेवोन कॉनवे तीन पायदान चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गये।

गेंदबाजों में आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा दो पायदान ऊपर तीसरे जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दो पायदान आगे छठे स्थान पर काबिज हो गये हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने सात पायदान की छलांग लगायी है और वह 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इंग्लैंड के आलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन आलराउंडरों की सूची में सात पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...