1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. टेस्ट और वनडे के बाद टीम इंडिया की टी20 सीरीज पर कब्जे की तैयारी, रोहित-कोहली के खेलने पर बड़ा अपडेट

टेस्ट और वनडे के बाद टीम इंडिया की टी20 सीरीज पर कब्जे की तैयारी, रोहित-कोहली के खेलने पर बड़ा अपडेट

पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें कमर कस ली हैं। वेस्टइंडीज की कोशिश होगी कि टी20 सीरीज पर कब्जा जमाया जाए। क्योंकि वेस्टइंडीज टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया के सामने कहीं भी नहीं टिक पाई है। ऐसे में वह टी20 सीरीज में भारत को हराकर बदला लेने की कोशिश करेगी।

By Satyam Dubey 
Updated Date

टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा काफी अब तक शानदार रहा है। इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमी पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल चुकी है। भारत ने 1-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर लिया। वहीं, 2-1 से वनडे सीरीज अपने नाम कर लिया। अब बारी है क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 की। भारतीय टीम की निगाह टी20 सीरीज को भी अपने नाम करने पर होगी। लेकिन टीम इंडिया ने जितनी आसानी से टेस्ट और वनडे सीरीज जीती है, उतनी आसानी से टी20 सीरीज नहीं जीत पाएगी। क्योंकि वेस्टइंडीज की टीम को टी20 में महारत हासिल है।

टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी। जिसकी शुरुआत तीन अगस्त गुरुवार से होगी। टी20 सीरीज के लिए भी टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है। आंकड़े भी यही गवाही दे रहे हैं कि जब भी दोनों टी20 में आमने-सामने हुईं हैं। भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 25 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान टीम इंडिया 17 मैच अपने नाम करने में सफल रही है। जबकि वेस्टइंडीज को सिर्फ साल मैचों में जीत नसीब हुई है।

पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें कमर कस ली हैं। वेस्टइंडीज की कोशिश होगी कि टी20 सीरीज पर कब्जा जमाया जाए। क्योंकि वेस्टइंडीज टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया के सामने कहीं भी नहीं टिक पाई है। ऐसे में वह टी20 सीरीज में भारत को हराकर बदला लेने की कोशिश करेगी। टी20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज सबसे खतरनाक टीमों में से एक है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में अब देखना है कि वेस्टइंडीज टीम इंडिया का सामना कर पाती है या फिर नहीं।

वनडे सीरीज में टीम इंडिया में कई बदलाव हुए कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे सीरीज के एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं रहे, जिसको लेकर सवाल भी खड़े हुए हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि दोनों अनुभवी खिलाड़ी टी20 सीरीज में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे या फिर नहीं। हार्दिक पांड्या ने वनडे सीरीज में कप्तानी की। उम्मीद है कि टी20 सीरीज में भी पांड्या ही कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। अगर पांड्या कप्तानी करते हुए नजर आते हैं तो रोहित शर्मा टी20 सीरीज में भी आराम करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...