Home खेल IPL 2021 से पहले आई दुखद खबर, मुंबई के इस दिग्गज विकेटकीपर का हुआ निधन, गावस्‍कर ने दी श्रद्धांजलि

IPL 2021 से पहले आई दुखद खबर, मुंबई के इस दिग्गज विकेटकीपर का हुआ निधन, गावस्‍कर ने दी श्रद्धांजलि

6 second read
0
71

नई दिल्ली : IPL 2021 के 14वें सीजन शुरू होने में तकरीबन 3 दिन शेष है, उससे पहले ही भारतीय क्रिकेट जगत शोक की लहर में डूब गई। आपको बता दें कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल (IPL 2021) के आगाज में अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। मगर उससे पहले ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल मुंबई (Mumbai) के दिग्‍गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज (Wicket Keeper Batsman) मेहली ईरानी (Mehli Irani) का 90 साल की उम्र में दुबई में निधन हो गया।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की एपेक्‍स काउंसिल के सदस्‍य और विख्‍यात क्‍यूरेटर नदीम मेनन ने पीटीआई को बताया कि मेहली का निधन शनिवार को दुबई में हुआ। उसके अगले दिन उनका अंतिम संस्‍कार किया गया। मेहली ईरानी भारतीय क्रिकेट के वो सितारे हैं, जिन्‍होंने मुंबई की प्रतिष्ठित कांगा लीग को अपने जीवन के 57 बहुमूल्‍य साल दिए। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्‍गज नरी कांट्रेक्‍टर, फारूख इंजीनियर, करसन घावरी और गुलाम पारकर भी मेहली की कप्‍तानी में इस लीग का हिस्‍सा रहे हैं।

मेहली ईरानी के निधन पर शोक जताते हुए महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने शोक जताते हुए कहा कि, ये खबर बेहद दुखद है। वह संभवत: मुंबई के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर थे। एक लाइन में अपनी बात कहने का उनका अंदाज अनोखा था। मैं जब छोटा था तब पारसी साइक्लिस्ट के खेमे में उन्‍हें सुनने के लिए जाता था। मैं जब भी बांबे जिमखाना जाउंगा, उनके साथ की गई चर्चा हमेशा याद आएगी। ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शांति दे।

वहीं नरी कांट्रेक्‍टर ने कहा कि, हमने साथ में काफी क्रिकेट खेला। हमारा रिश्‍ता बेहद मजबूत था। वह हमेशा चीजों को सकारात्‍मक तरीके से लेते थे। वहीं, नदीम मेनन ने बताया कि मेहली अपनी पत्‍नी के साथ दुबई में अपनी बेटी के पास रहने के लिए तीन महीने पहले ही वहां गए थे। मैं उनसे आखिरी बार दिसंबर 2020 में दुबई में ही मिला था।

आपको बता दें कि बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मेहली ईरानी का जन्‍म 26 जून 1930 को बांबे यानी वर्तमान मुंबई में हुआ था। उन्‍होंने कांगा लीग में बांबे जिमखाना और पारसी साइक्लिस्‍ट क्‍लब का प्रतिनिधित्‍व किया। जहां तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात है तो मेहली ने 4 प्रथम श्रेणी मैचों में 1 बार नाबाद रहते हुए कुल 99 रन बनाए। 19.80 की औसत से उन्‍होंने ये रन एक अर्धशतक की मदद से बनाए। उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 68 रनों का रहा। इन चार प्रथम श्रेणी मैचों में एक रणजी मैच भी शामिल है जो उन्‍होंने 1953-54 में बांबे के लिए बड़ौदा के खिलाफ खेला था।

आपको बता दें कि आईपीएल-14 की शुरुआत चेन्‍नई में 9 अप्रैल को विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रोहित शर्मा की अगुआई वाली रिकॉर्ड छह बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के बीच होगी।

Load More In खेल
Comments are closed.