1. हिन्दी समाचार
  2. मीडिया जगत
  3. डीडी फ्रीडिश उपयोगकर्ताओं के लिए ‘अवैध रूप से प्रसारित हुआ रिपब्लिक टीवी, सरकार को करोड़ों का नुकसान

डीडी फ्रीडिश उपयोगकर्ताओं के लिए ‘अवैध रूप से प्रसारित हुआ रिपब्लिक टीवी, सरकार को करोड़ों का नुकसान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मई 2017 में लॉन्च होने के बाद से, अर्नब गोस्वामी के स्वामित्व वाले समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी ने प्रसार भारती के स्वामित्व वाले डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा, डीडी फ्रीडिश पर गैर कानूनी रूप से प्रसारित किया गया। रिपब्लिक टीवी को इससे डीडी के 2.2 करोड़ यूजर्स तक पहुंच मिली थी।

चैनल ने इसके लिए ऑक्शन प्रोसेस में शामिल नहीं हुआ। इंग्लिश न्यूज चैनल रिपब्लिक टीवी ने बिना ऑक्शन प्रोसेस में शामिल हुए डीडी फ्रीडिश सर्विस के सभी यूजर्स के लिए एक बैंडविड्थ पर एक अनएन्क्रिप्टेड रूप में दो वर्षों तक ब्रॉकास्ट किया गया। ऑक्शन के प्रोसेस से गुजरने पर चैनल को सालाना 8-12 करोड़ रुपये की कैरिज फीस देनी होती है।

इस मुद्दे पर रिपब्लिक द्वारा प्राप्त लाभ के साथ-साथ अनुचित लाभ को नुकसान प्रतियोगियों द्वारा सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) के ध्यान में लाया गया था, और शिकायत प्रसार भारती को भेज दी गई थी।

हालांकि, यह प्रथा सितंबर 2019 तक जारी रही, जब एक निजी डीटीएच सेवा, डिश टीवी, जिसके साथ रिपब्लिक के प्रसारण के लिए एक सौदा हुआ, चैनल को एन्क्रिप्ट करना शुरू किया।

रिपब्लिक टीवी ने डिश टीवी सहित कुछ निजी डीटीएच खिलाड़ियों के साथ कैरिज सौदों पर हस्ताक्षर किए थे, जो टीवी चैनलों के पुन: प्रसारण के लिए जीएसएटी 15 उपग्रह पर बैंडविड्थ का मालिक है।

क्योंकि GSAT15 का उपयोग डीडी फ्रीडिश द्वारा किया जाता है, डिश टीवी की बैंडविड्थ डीडी फ्री-डिश के साथ स्थित है। इसके परिणामस्वरूप डिश टीवी के उपयोगकर्ताओं को सभी फ्री-टू-एयर (एफटीए) चैनल फ्रीडिश पर उपलब्ध हैं – बिना अतिरिक्त लागत के।

रिवर्स सच नहीं था – डीडी फ्रीडिश सब्सक्राइबर्स डिश टीवी चैनलों को मुफ्त में डाउनलाइन नहीं कर सकते थे क्योंकि पे चैनल एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में अपलिंक होते हैं। हालाँकि, रिपब्लिक टीवी एक अनएन्क्रिप्टेड प्रारूप में चैनल को अपलिंक कर रहा था

एक मीडिया खरीदार ने कहा कि सरकारी खजाने को नुकसान बहुत बड़ा नहीं हो सकता है – 25 करोड़ रुपये से कम – लेकिन एक्सेस ने चैनल को अतिरिक्त व्यूअरशिप हासिल करने में मदद की।

शिकायतों पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रसार भारती ने रिपब्लिक टीवी और डिश टीवी पर “प्रतिस्पर्धा को कम करने” और “डीडी फ्री डिश स्लॉट्स” को नीलाम करने की उचित प्रक्रिया को पराजित करने का आरोप लगाया था।

बाद में, MIB ने डिश टीवी को एक पत्र भेजा जिसमें रिपब्लिक टीवी द्वारा फ्रीडिश के “अनधिकृत उपयोग” के बारे में पूछा गया था। डिश टीवी ने सितंबर 2019 में जवाब दिया कि सरकार के निर्देशानुसार, सभी चैनलों और सेवाओं को “एन्क्रिप्ट किया गया है” और यह सभी आवश्यकताओं के अनुपालन में था।

हालांकि, सरकार ने कार शुल्क का भुगतान किए बिना दो साल से अधिक के लिए फ्रीडिश सेवा के माध्यम से अतिरिक्त पहुंच प्राप्त करने के लिए रिपब्लिक टीवी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

मुंबई पुलिस द्वारा कथित टीआरपी हेरफेर घोटाले की जांच शुरू करने और एक पूरक आरोप पत्र दायर करने के बाद अब यह मामला एक बार फिर से ध्यान में आ गया है और पूर्व ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के सीईओ पार्थो दासगुप्ता और गोस्वामी और अन्य के बीच व्हाट्सएप और ईमेल के बीच वॉट्सऐप चैट को आधार बनाया गया है।

चैट से पता चलता है कि प्रसार भारती द्वारा एमआईबी को जवाब दिए जाने के कुछ हफ्ते बाद, दासगुप्ता ने गोस्वामी के साथ जानकारी साझा की। दासगुप्ता ने एक संयुक्त सचिव से यह जानकारी प्राप्त की, “दास ने कहा कि मंत्रालय में गणतंत्र के बारे में कुछ शिकायत है – यह अभी तक हमें संदर्भित नहीं है – एक जेएस ने बताया – लेकिन मुझे लगता है कि यह कभी नहीं आएगा।”

इसके लिए गोस्वामी ने जवाब दिया, “डिश एफटीए के बारे में। राठौड़ ने मुझे बताया और कहा कि वह इसे अलग रख रहे हैं। राठौड़, संभवतः I & B मंत्रालय के तत्कालीन राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को संदर्भित करता है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...