1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. मीन राशिफल 2020 : विदेश से मुनाफा मिलेगा, पढ़िये सम्पूर्ण राशिफल

मीन राशिफल 2020 : विदेश से मुनाफा मिलेगा, पढ़िये सम्पूर्ण राशिफल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नये साल का आगमन हो गया है तो ऐसे में हर व्यक्ति यह जानने को उत्सुक है की उसके लिए नववर्ष कैसा रहेगा ? नौकरी, व्यापार में बनायीं गयी योजनायें सफल होगी ही नहीं वही आपके अपने प्रियजनो के साथ कैसे रिश्ते होंगे ! तो जानते है की कुम्भ राशि के जातको के लिए साल 2020 क्या क्या नयी उम्मीद लेकर आया है।

कैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति –

साल की शुरुआत में मंगल ग्रह वृश्चिक राशि में है जो की उनकी खुद की सामान्य राशि है, राहु मिथुन में वही केतु धनु में है, शनि सूर्य बुद्ध और गुरु भी वही है, शुक्र मकर राशि में है वही साल के पहले दिन चन्द्रमा कुम्भ राशि में होगा।

वर्ष पर्यन्त सभी ग्रहो की स्तिथि में लगातार बदलाव होगा लेकिन शनि मकर में, गुरु धनु में { बीच में कुछ समय वो मकर में होंगे }, राहु 23 सितम्बर को वृष में जायेगे वही उसी दिन केतु वृश्चिक में भी होंगे वही सूर्य हर महीने 1 राशि में गोचर करेंगे। बुद्ध शुक्र और मंगल अपनी अपनी गतियों के साथ राशियों में परिभ्रमण करेंगे।

मीन राशि का सामान्य परिचय –

pieces-rashifal-2020-pisces-horoscope-prediction-2020

हमारे मनीषियों ने राशियों को 12 विभाग में विभाजित किया है, मेष राशि से लेकर मीन राशि तक ये 12 राशियां कालपुरुष कुंडली के 12 भावो को दर्शाती है तो उसी क्रम में यह राशि बारहवी राशि है वही कालपुरुष की कुंडली में यह 12वे स्थान को दर्शाती है जिसे की मोक्ष का भाव माना जाता है।

इस राशि के स्वामी गुरु है और इस राशि के जातक स्वभाव से धार्मिक होते है, ज्यादा लोभ लालच इनको होता नहीं है और अकेलेपन में रहना ये पसंद करते है, स्वभाव से ईमानदार और सबसे प्रेम से बात करने वाले होते है।

इस राशि पर अगर पाप प्रभाव अधिक हो तो जातक अपने परिवार को छोड़ देता है क्यूंकि यह राशि जलतत्व राशि होने के साथ भावुक भी है वही गुरु शुक्र का सकारात्मक प्रभाव हो तो ऐसा व्यक्ति अत्यंत ज्ञानी और विनम्र होता है वही उसे कला भी समझ होती है।

कार्यस्थल और रोजगार :

capricorn-rashifal-2020-new-year-prediction-for-you-love-career-job-health

सबसे पहले बात करते है की इस राशि के जातको के लिए साल 2020 कैरियर और व्यापार के लिहाज से कैसा रहेगा ? ज्योतिष में कार्य स्थल का विचार दशम स्थान से किया जाता है, वर्ष की शुरुआत में दशम का स्वामी बृहस्पति अपनी ही अपनी राशि में है जिसके कारण धन सम्बन्धी मामलो में सफलता प्राप्त होगी वही रुके हुए धन की भी प्राप्ति होने का योग है।

24 जनवरी के बाद शनि का गोचर लाभ स्थान में अपनी ही राशि में होगा जिसके कारण नौकरी में समय अच्छा रहेगा, व्यापारी वर्ग को इस समय अच्छा लाभ और मुनाफा होने की उम्मीद है। मार्च से जून के बीच गुरु का गोचर आपके लिये लाभकारी रहने वाला है और इस दौरान आपको कार्य स्थल पर नये प्रोजेक्ट मिलने की सम्भावना है।

फिलहाल राहु का गोचर आपके चौथे भाव में है जिसके कारण थोड़ा सा तनाव बना रह सकता है लेकिन 23 सितम्बर के बाद राहु का गोचर वृष राशि और आपके तीसरे भाव से होगा जिसके कारण आपको यात्राओं से लाभ होने की सम्भावना दिखाई दे रही है।

आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा ?

capricorn-rashifal-2020-new-year-prediction-for-you-love-career-job-health

ज्योतिष में रोग का विचार छटे भाव से किया जाता है और इस भाव का कारक मंगल है और राशि कन्या है, वही दुर्घटना का विचार आठवें भाव से किया जाता है और इस भाव का कारक शनि है वही कारक राशि वृश्चिक है, वर्ष की शुरुआत में 12वे भाव में में शुक्र का गोचर वही भाग्य स्थान में मंगल के गोचर के कारण आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या दिखाई नहीं दे रही है।

शनि गोचर अपनी ही राशि में होने के कारण आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी लेकिन अपने पेट का आपको ध्यान रखना होगा वही गुरु का गोचर केंद्र में होने के कारण इस वर्ष कोई बीमारी के योग दिखाई नहीं दे रहे है, वही सितम्बर से साल के अंत तक आपको हल्की सर्दी खांसी और जुकाम से अपने बचाव करना होगा।

प्रेम सम्बन्ध के लिये वर्ष कैसा रहेगा ?

capricorn-rashifal-2020-new-year-prediction-for-you-love-career-job-health

ज्योतिष में प्रेम सम्बन्धो का विचार पंचम स्थान से किया जाता है वही विवाह का विचार सप्तम स्थान से किया जाता है, प्रेम और सप्तम भाव दोनो का कारक शुक्र है, वर्तमान में शुक्र का गोचर 12वे भाव में होने के कारण आप अपने प्रेमी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे और कहीं बाहर घूमने का भी प्रोग्राम बन सकता है वही फरवरी के महीने में प्रियतम के साथ रोमांस करने का भरपूर समय मिलेगा, शनि की दृष्टि पंचम स्थान पर जा रही है इसलिये नये सम्बन्ध बनाने से पहले थोड़ा जांच पड़ताल करे तो ठीक रहेगा वरना आगे जाकर नुकसान भी हो सकता है।

पारिवारिक जीवन –

capricorn-rashifal-2020-new-year-prediction-for-you-love-career-job-health

ज्योतिष में परिवार का विचार दूसरे और चौथे भाव से किया जाता है, दूसरे भाव से कुटुंब वही चौथे से मांगलिक कार्यो के बारे में विचार होता है, वर्तमान में चौथे भाव का स्वामी बुद्ध दशम मे गुरु और शनि के साथ है जिसके कारण मित्रो के साथ सुखद समय व्यतीत होगा वही वर्ष पर्यन्त चौथे भाव पर गुरु का प्रभाव रहने के कारण आप वाहन अथवा तो कोई संपत्ति खरीदने की सोच सकते है।

शनि का गोचर जनवरी के अंत से लाभ स्थान में होगा जिसके कारण आपको अपने मित्रो और बड़े भाइयो बहनो के सहयोग प्राप्त होगा लेकिन संतान पक्ष से थोड़ी चिंता बनी रह सकती है, इस दौरान आप संतान की हेल्थ का ध्यान रखे।

गुरु और मंगल के सहयोग से किसी धार्मिक कार्य के आयोजन का योग दिखाई दे रहा है, इस दौरान आपको अपने पिता और साधु संतो का भरपूर सहयोग मिलने की सम्भावना है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...