1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. चीन के बनाए जाल में बुरा फंसा पाकिस्तान, अब रहम की भीख मांग रहे इमरान खान

चीन के बनाए जाल में बुरा फंसा पाकिस्तान, अब रहम की भीख मांग रहे इमरान खान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद
पाकिस्तान की भीख मांगने की आदत जाने वाली नहीं है, जो कभी भीख के रूप में पैसे मांगता है तो कभी रहम। लेकिन यह पाकिस्तान भीख में मिले पैसे का करता क्या है आज तक इस बात का अंदाजा कोई नहीं लगा लगा सका है । क्योंकि पाकिस्तान इन पैसों का इस्तेमाल देश के आवाम के लिए नहीं, बल्कि पाकिस्तान को आतंकिस्तान बनाने के लिए करता है।

आपको बता दें कि भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान हर समय हाथ फैलाए खड़ा रहता है, कभी पैसे के लिए तो कभी रहम के लिए। बता दें कि भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान अब चीन के आगे रहम की भीख के लिए हाथ फैला रहा है। जहां एक तरफ बेल्ड एंड रोड इनिशिटिव को लेकर चीन के झांसे में आया। पाकिस्तान अब बुरी तरह फंस गया है। पावर प्रॉजेक्ट्स के लिए पिछले 8 साल में चीन से जमकर लोन लेने वाला पाकिस्तान अब किस्ते नहीं चुका पा रहा है।

 

पाकिस्तान के अपने दोस्त चीन से राहत मांगने की तैयारी में है। हालांकि, इससे पहले कई छोटे देश चीन की इस चाल में फंसकर अपना काफी कुछ गंवा चुके हैं। बताया जा रहा है की करीब एक दर्जन पावर प्लांट्स के लिए कर्ज की किस्त अदायगी में राहत के लिए पाकिस्तान और चीन ने अनौपचारिक चर्चा हुई है।

बता दें कि पाकिस्तान ने बिजली की कमी को दूर करने के लिए चीन से कर्ज लेकर पावर प्रोजेक्ट्स पर खर्चा किया है औऱ बिजली का उत्पादन ज्यादा हो रहा है जिसका वहन पाकिस्तान नहीं कर पा रहा है।

चीन एक ऐसा देश है जो अपने पड़ोसी देशों के लिए भारी कर्ज देता रहता है जिसमें श्रीलंका से मलेशिया तक कई देश चीन के भारी कर्ज की वजह से नुकसान उठा चुके हैं। चीन के विदेश और वित्त मंत्रालय से लेकर पाकिस्तान के पावर डिविजन तक ने इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...