1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. मशरूम की सब्जी खाने के फायदे, कई बीमारी रहेंगे दूर, पढ़ें

मशरूम की सब्जी खाने के फायदे, कई बीमारी रहेंगे दूर, पढ़ें

सब्जियां सेहत का खजाना है। इनमें वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसी ही एक गुणकारी सब्जी मशरूम भी है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

 नोएडा: सब्जियां सेहत का खजाना है। इनमें वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसी ही एक गुणकारी सब्जी मशरूम भी है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मशरूम में सिलोकाइबिन यौगिक पाया जाता है, जो कैंसर के रोगियों में चिंता और अवसाद से लंबे समय तक राहत दे सकता है। मशरूम में लाइसिन नामक अमीनो अम्ल अधिक मात्रा में होता है. यह मानव के संतुलित भोजन के लिए आवश्यक होता है। हालांकि गेहूं, चावल आदि अनाजों में इसकी मात्रा बहुत कम होती है।

मशरूम के पोषक तत्व मशरूम विटामिन डी, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। यह इम्यून सिस्टम कर लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस मशरूम को खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है। मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

यह एक नैचुरल एंटीबायोटिक है, जो माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को ठीक करता है। मशरूम की सब्जी खाने के फायदे मशरूम की सब्जी ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न विकारों को दूर करता है।

यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज के अवशोषण को कम करता है। मशरूम वह सब कुछ देगा, जो डायबिटीज रोगी को चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो डायबिटीज रोगी के लिए खतरनाक है। इसमें लीन प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में बड़ा कारगर होता है। जो लोग मोटापा कम करने चहते है उनको प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छा माना जाता है। कोरोना काल में मशरूम को खाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...