1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. रोजाना करें खजूर का सेवन, महिलाओं के लिए होता फायदेमंद, पढ़ें

रोजाना करें खजूर का सेवन, महिलाओं के लिए होता फायदेमंद, पढ़ें

हिलाओं के लिए खजूर का सेवन एक खास वक्त में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। मिली जानकारी मुताबिक, खजूर के अंदर हेल्दी फैट्स, सोडियम, डाइटरी फाइबर, नैचुरल शुगर, प्रोटीन, विटामिन डी, आयरन और पोटैशियम मौजूद होता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नोएडा: महिलाओं के लिए खजूर का सेवन एक खास वक्त में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। मिली जानकारी मुताबिक, खजूर के अंदर हेल्दी फैट्स, सोडियम, डाइटरी फाइबर, नैचुरल शुगर, प्रोटीन, विटामिन डी, आयरन और पोटैशियम मौजूद होता है।

आइए जानते हैं कि किस वक्त महिलाओं के लिए खजूर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

गर्भावस्था में लेबर पेन काफी गंभीर होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खजूर का सेवन लेबर पेन कम करने में मदद कर सकता है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट का कहना है कि खजूर का सेवन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है।

जिससे गर्भाशय ग्रीवा में लचीलापन और फैलाव आता है और लेबर पेन के समय कम दर्द का सामना करना पड़ता है। यह जानकारी शोध के बाद सामने आई, जिसमें गर्भावस्था में रोजाना 6 खजूर का सेवन करने वाली महिलाओं के लेबर पेन में कमी देखी गई।

खजूर खाने से संक्रमण-रोधी क्षमता का विकास होता है। क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं। जो शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से बचाव प्रदान करते हैं।

खजूर का सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद माना गया है। क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जो दिमागी कोशिकाओं के इंफ्लामेशन को कम करके उसकी क्षमता का विकास करते हैं।

खजूर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...