1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का टूटा आखिरी ओलंपिक खेलने का सपना, जानिए क्या है वजह

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का टूटा आखिरी ओलंपिक खेलने का सपना, जानिए क्या है वजह

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना महामारी के बीच भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का आखिरी ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया है, जिससे उन्हें बड़ा झटका लगा है। दरअसल साइना इस साल होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है, इसकी जानकारी विश्व बैडमिंटन महासंघ ने दी। आपको बता दें कि साइना के अलावा किदांबी श्रीकांत भी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने में कामयाब नहीं हो पाये है।

विश्व बैडमिंटन महासंघ ने साफ किया कि क्वालीफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं होगा और नहीं मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव किया जाएगा। आपको बता दें कि विश्व के पूर्व नंबर एक पुरूष खिलाड़ी श्रीकांत और लंदन खेलों (2012 ओलंपिक) की कांस्य पदक विजेता साइना की उम्मीदें लगभग उसी वक्त टूट गयी थी जब कोविड-19 महामारी के कारण सिंगापुर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के आखिरी टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया था।

पीवी सिंधू ने हासिल किया क्वालिफिकेशन

बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि, ”बीडब्ल्यूएफ पुष्टि कर सकता है कि तोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की क्वालीफाइंग समय के अंदर अब कोई और टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा। टोक्यो खेलों की क्वालीफाइंग अवधि आधिकारिक तौर पर 15 जून 2021 को खत्म हो रही है। ऐसे में वर्तमान रेस टू टोक्यो रैंकिंग में बदलाव नहीं होगा।”

बता दें कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के कारण, विश्व निकाय ने तीन महत्वपूर्ण आयोजनों के स्थगित करने के बाद क्वालीफिकेशन अवधि को लगभग दो महीने बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया था। लेकिन कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण इंडिया ओपन, मलेशिया ओपन और सिंगापुर ओपन का आयोजन नहीं हो सका, जिससे श्रीकांत और साइना को क्वालीफिकेशन हासिल करने का मौका नहीं मिला।

भारत के लिए महिला एकल में पीवी सिंधू, पुरुष एकल में बी साई प्रणीत और चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी ने क्वालीफिकेशन हासिल किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads