1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, विराट कोहली नहीं ये खिलाड़ी होगा टीम का कप्तान

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, विराट कोहली नहीं ये खिलाड़ी होगा टीम का कप्तान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर 3 एक दिवसीय मैच और तीन T-20 मुकाबले खेलेगी। श्रीलंका दौरे की शुरुआत टीम 13 जुलाई को करेगी, वहीं आखिरी मुकाबले की बात करें तो आखिरी मुकाबला 25 जुलाई को होगा। टीम के दौरे के तारीखों का ऐलान सोनी स्पोर्ट्स ने किया है। BCCI की ओर से औपचारिक ऐलान होना अभी बाकी है।

आपको बता दें कि सीरीज का प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स पर किया जायेगा। सोनी स्पोर्ट्स ने ही दौरे का शेड्यूल ट्वीट किया है। इस ट्वीट में टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन की तस्वीर भी है, जिससे माना जा रहा है कि दौरे पर भारतीय टीम की कमान वही संभालेंगे। वहीं बात करें हेड कोच की तो इस दौरे के लिए मुख्य कोच की जिम्मेदारी द वाल ऑफ इंडिया राहुल द्रविड़ संभालेंगे। भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के साथ व्यस्त रहेंगे। इसी के कारण राहुल द्रविड़ दूसरे दर्जे की भारतीय टीम के कोच होंगे।

https://twitter.com/SonySportsIndia/status/1401840439875964928

एक दिवसीय मैचों की बात करें तो सीरीज का पहला मुकाबला 13 जुलाई को होगा। जबकि दूसरा मैच 16 जुलाई को खेला जायेगा। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 18 जुलाई को खेला जायेगा। T-20 सीरीज की बात करें तो सारीज की शुरुआत 21 जुलाई को होगी। दूसरा मैच 23 और तीसरा और अंतिम मैच 25 जुलाई को खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था, जब उसने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को मात देकर खिताब अपने नाम किया था।

48 वर्षीय राहुल द्रविड़ इससे पहले भी सीनियर टीम के लिए मुख्य कोच की भूमिका निभा चुके हैं। इससे पहले साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर द्रविड़ भारतीय टीम के बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किए गए थे। द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख बनने के बाद भारत-ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरा करना बंद कर दिया था।

मौजूदा वक्त की बात करें तो द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के निदेशक हैं। द्रविड़ ने 2015-19 तक अंडर-19 और इंडिया-ए टीम को कोचिंग दी। उनकी कोचिंग में भारत की अंडर-19 टीम 2016 में विश्व कप की उपविजेता और 2018 में चैम्पियन बनी थी।

भारतीय टीम का ये दौरा शीर्ष खिलाड़ियों के बिना होगा। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे इस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे होंगे।

श्रीलंका दौरे पर उन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है, जो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। इन खिलाड़ियों में देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी हो सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads