1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका,  EMI ट्रांजैक्शन करना होगा महंगा

इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका,  EMI ट्रांजैक्शन करना होगा महंगा

This government bank gave a blow to the customers, EMI transactions will have to be expensive; भारतीय स्टेट बैंक ने ईएमआई ट्रांजैक्शन किया महंगा। सभी ईएमआई भुगतान पर अलग से प्रोसेसिंग चार्ज प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक ने क्रेडिट कार्ड धारकों को झटका देते हुए ईएमआई ट्रांजैक्शन को महंगा कर दिया है। दरअसल SBI के क्रेडिट कार्ड यूजर्स को सभी ईएमआई भुगतान पर अलग से प्रोसेसिंग चार्ज प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा। नया नियम 1 दिसंबर, 2021 से लागू होगा। नए नियम के मुताबिक 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर चाहे वो रिटेल आउटलेट्स पर होया अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों पर, अब पहले से अधिक ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस लगेगी।

बिना कार्ड के निकाल सकते हैं कैश

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। एसबीआई अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के कैश निकालने की सुविधा देता है। आप योनो कैश की मदद से बिना कार्ड कैश विड्रॉल कर सकते हैं। आप एटीएम के अलावा पीओएस टर्मिनल और कस्टमर सर्विस पॉइंट से भी कैश निकाल सकते हैं। बस आपके फोन में SBI का योनो ऐप (Yono App) होना चाहिए। इसकी मदद से आप आप कभी भी कहीं भी एसबीआई के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। आप अधिकतम 10000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

एसबीआई खाताधारकों को एटीम से कैश विड्रॉल के लिए ओटीपी अनिवार्य है। आप बिना ओटीपी के आप एटीएम मशीन से कैश नहीं निकाल पाएंगे। इसके तहत कैश निकलने के लिए ग्राहकों को पहले उनके मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को वहां भरना होगा, इसके बाद ही कैश बाहर निकलेगा। बैंक ने इस बारे में खुद ट्वीट कर जानकारी दी है और कहा है कि एटीएम से लेनदेन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये पहल की गई है।

एसबीआई ने पहली बार शुरू किया प्रोसेसिंग चार्ज

भारत में यह पहली बार है जब कोई बैंक क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग चार्ज की शुरुआत करने जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब SBI के फैसले के अन्य बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां प्रोसेसिंग फीस की शुरुआत कर सकती हैं। इस फैसले का असर बाय नाऊ-पे लेटर स्कीम पर भी नजर आ सकता है। बड़ी संख्या में ग्राहक इस सुविधा के माध्यम से खरीदारी करते हैं।

यह प्रोसेसिंग चार्ज इंटरेस्ट अमाउंट के बाद लगेगा। यह फीस सिर्फ उसी लेनदेन पर हो, जो EMI के मुताबिक लिया गया है। आप भुगतान अगर फेल होता है या रद्द होता है ये राशि आपको वापस मिल जाएगी। बता दें कि देश में क्रेडिट कार्ड सेक्टर में एसबीआई दूसरे नंबर पर है। साल 2020 में बैंक ने 22.76 लाख कार्ड जारी किए थे। वहीं इस साल अब तक 12.74 लाख कार्ड जारी किए गए हैं। देश में क्रेडिट कार्ड के साबसे ज्यादा यूजर एचडीएफसी बैंक के हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...